उत्तर प्रदेश राज्य

बिजनौर : मेज पर रखी बोतल से पानी पीने पर दलित छात्र के साथ मारपीट, गाली-गलौज : प्रिंसिपल के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज!

बिजनौर: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक इंटर कॉलेज में मेज पर रखी बोतल से पानी पी लेने पर एक दलित छात्र के साथ कथित रूप से मारपीट, गाली-गलौज और अभद्र भाषा का प्रयोग करने के मामले में प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राम अर्ज ने बताया कि थाना अफजलगढ़ में राजकुमार नामक छात्र ने तहरीर दी कि वह चमनो देवी इंटर कॉलेज में 11वीं का छात्र है, बीते रविवार को कॉलेज में 12वीं के छात्रों की विदाई के लिए एक समारोह आयोजित किया गया था. इसी दौरान छात्र ने मेज पर रखी बोतल से पानी पी लिया तो प्रिंसिपल योगेंद्र कुमार और उनके भाइयों ने मारपीट की और अभद्रता कर आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया

एएसपी ने बताया कि तहरीर के आधार पर प्रिंसिपल समेत आरोपियों के खिलाफ अनुसूचित जाति-जनजाति निवारण अधिनियम सहित संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज कर पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) को जांच सौंपी गई है.

उन्होंने कहा कि शीघ्र विवेचना पूरी कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

अमर उजाला के मुताबिक, वहीं, प्रिंसिपल योगेंद्र कुमार का कहना है कि छात्र को मोबाइल से वीडियो बनाने से मना किया था, उसके साथ कोई मारपीट नहीं की है. आरोप निराधार है.

मालूम हो कि जुलाई 2022 में राजस्थान के जालोर जिले में नौ वर्षीय दलित छात्र इंद्र कुमार को स्कूल में उच्च जाति के लोगों के लिए रखे गए पेयजल का मटका छूने पर एक शिक्षक ने कथित तौर पर पीटा था.

बाद में 13 अगस्त 2022 को अहमदाबाद के एक अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी. इसके बाद 40 वर्षीय आरोपी शिक्षक छैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)