दुनिया

ब्रिटेन ने रूसी मिसाइल हमलों का ‘उजागर’ किया, पूर्व एयर मार्शल को चेतावनी दी : रिपोर्ट

रूस-यूक्रेन युद्ध : यूके की रक्षा अकादमी के पूर्व कमांडर एडवर्ड स्ट्रिंगर ने यूके के टेलीग्राफ को बताया कि ब्रिटेन की सेना सीमित थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक पूर्व एयर मार्शल ने चेतावनी दी कि रूस के यूक्रेन आक्रमण के बीच ब्रिटेन को हवाई सुरक्षा की आवश्यकता है क्योंकि यह लंबी दूरी की रूसी मिसाइलों के हमलों के लिए “पूरी तरह से उजागर” है।

यूके की रक्षा अकादमी के पूर्व कमांडर एडवर्ड स्ट्रिंगर ने यूके के टेलीग्राफ को बताया कि ब्रिटेन की सेना सीमित थी जो वह लंबी दूरी की वायु-रक्षा प्रणाली के बिना कर सकती थी।

“ब्रिटेन की रक्षा को यूक्रेन युद्ध से बहुत कुछ सीखना है, और जिस तरह से एक रक्षा बजट वाले देश ने हमारे दसवें हिस्से में एक रक्षा का निर्माण किया है जो एक अनुमानित महाशक्ति की सेना को रोकता है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “इसके लिए हमें परमाणु हथियारों के प्रति अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है और हमें उसी के अनुसार अपनी प्रतिक्रिया पर विचार करना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि लंदन को मिसाइल हमले से बचाने का एकमात्र तरीका टेम्स में सी वाइपर मिसाइलों के साथ टाइप 45 विध्वंसक को तैनात करना होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन में युद्ध ने पश्चिम को याद दिलाया है कि “शीत युद्ध के अंत में परमाणु हथियार गायब नहीं हुए थे, और परमाणु शक्तियां इन हथियारों को केवल निवारक कार्य के रूप में नहीं रखती हैं”।