दुनिया

ब्रिटेन में 200 शरणार्थी बच्चे लापता हो गए : रिपोर्ट

ब्रिटेन में पिछले डेढ़ साल के दौरान मां-बाप के बग़ैर शरण हासिल करने के लिए पहुंचने वाले 200 बच्चे लापता हो गए हैं।

ब्रिटेन के इमीग्रेशन मंत्री राबर्ट जेनरिक ने बताया कि पिछले डेढ़ साल के दौरान 200 बच्चे अपने मां-बाप के बग़ैर ब्रिटेन में शरण के लिए पहुंचे थे मगर वे लापता हैं।

संसद को इस बारे में आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि उनमें 13 बच्चे 16 साल से भी कम उम्र के हें और एक लड़की भी शामिल है जिनमें अधिकतर का ताल्लुक़ अलबानिया से है।

ब्रिटिश अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शरण लेने की नीयत से पहुंचने वाले बच्चों को दक्षिणी इंगलैंड के इलाक़े ब्राइडन में होटल के बाहर क्रिमनल रिकार्ड के लोग अग़ववा कर रहे हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि बच्चों को इमारत के बाहर से उठाया जा रहा है जिसके बाद से उनका कुछ पता ही नहीं चलता कि वे कहां गए।

पुलिस का कहना है कि उसे ब्राइटन में होटल से लोगों के अग़वा होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली लेकिन होटल में मौजूद दो बच्चों को मई 2022 में एक कार में ले जाने की रिपोर्ट मिली थी।

पुलिस ने कहा कि गाड़ी को रोका गया था और मानव तस्करी के संदेह में दो लोगों को गिरफ़तार किया गया था।

इमीग्रेशन मंत्री जेनरिक का कहना था कि तीन बच्चों को गृह मंत्रालय की गाड़ी में वहां ले जाया गया था और जुलाई 2021 से 440 लोगों के ग़ायब हो जाने की घटनाएं हुई हैं।

मंत्री का कहना था कि होटल में सेक्युरिटी का बंदोबस्त किया गया था मंगर सुरक्षा कर्मियों को किसी तरह की कोई संदिग्ध बात नज़र नहीं आई।