देश

भारत में लोकतंत्र की स्थति चिंताजनक है : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत में लोकतंत्र की स्थति को लेकर चिंता व्यक्त की है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लोकतंत्र पर हमले हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वहां पर दलितों, अल्पसंख्यकों और आदिवासियों पर भी हमले किये जा रहे हैं। अगर कोई आलोचना करता है तो उसको धमकाया जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया और न्यायपालिका पर क़ब्ज़ा किया जा चुका है। राहुल गांधी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस देश के लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने भाषण देते हुए कहा कि भारत में बड़ी संख्या में नेताओं के फोन पर पेगासस होता है। मुझको खुफिया अधिकारियों द्वारा बुलाकर बताया गया ककि कृपया सावधान रहिए। आप जो फोन पर बोलते हैं वह रेकार्ड होता है। उन्होंने कहा कि मेरे ख़िलाफ कई आपराधिक मुक़द्दमे दर्ज हैं जिनको वास्तव में आपराधिक मामलों के अन्तर्गत दर्ज नहीं होना चाहिए था।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लोकतंत्र ख़तरे में है। अपनी भारत जोड़ो यात्रा के निकालने के कारणों को बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला हो रहा है तो फिर विपक्ष के रूप में संवाद करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसीलिए लोगों से बात करने के लिए हमने यह यात्रा लिकाली। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का लक्ष्य केवल लंबी दूरी तय करना नहीं था बल्कि इसका मुख्य लक्ष्य आम लोगों की बातों को सुनना था जिनको सुना नहीं जा रहा है