दुनिया

मैं पुतिन पर भरोसा नहीं कर सकता, हमारे पास उनसे बातचीत का मौका नहीं हैं : जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हमें रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर कोई भरोसा नहीं है, क्योंकि पुतिन अपनी बात पर कायम नहीं हैं।

यूक्रेनी नेता ने बखमुत में तीव्र लड़ाई के बीच गत रात एक इंटरव्यू में यह बात कही। रूसी पक्ष के साथ बातचीत के बारे में जेलेंस्की ने कहा कि वह वर्तमान में ऐसी स्थिति की कल्पना नहीं कर सकते हैं कि पुतीन से मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे पास रूसी राष्ट्रपति से बात करने का कोई मौका नहीं है, क्योंकि वह अपनी बात पर कायम नहीं हैं। हमें उन पर कोई भरोसा नहीं है। रूस को हमारे क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए। यूक्रेनी सेना को बखमुत में रखने के अपने फैसले का बचाव करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सामरिक की दृष्टि से यह हमारे लिए अहम है, हम समझते हैं कि बखमुत के बाद वे आगे जा सकते हैं। वे क्रामटोरस्क जा सकते हैं, वे स्लोवियांस्क जा सकते हैं, इसलिए हमारे सैनिक वहां खड़े हैं।

जेलेंस्की ने कहा कि हम समझते हैं कि रूस वहां क्या हासिल करना चाहता है। रूस को कम से कम कुछ जीत की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर रूस बखमुत पर कब्जा करने सक्षम हो जाता है, तो इससे उनके देश के लिए यह संदेश जायेगा कि वह शक्तिशाली हैं।

इंटरव्यू में यूक्रेनी नेता ने यह भी बताया कि वह और उनका परिवार चल रहे युद्ध से कैसे निपट रहे हैं, जो 24 फरवरी को एक साल पूरा कर चुका है। हम सायरन के साथ रहते हैं, मेरी बेटी ने यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और वह वहां पढ़ती है और मेरा बेटा यूक्रेन में स्कूल में पढ़ रहा है। वे दोनों यूक्रेन में अन्य यूक्रेनी बच्चों की तरह हैं। उन्होंने कहा कि हम जीत चाहते हैं। हम युद्ध के अभ्यस्त नहीं होना चाहते, लेकिन हम चुनौतियों के अभ्यस्त हो गए हैं। हर कोई एक चीज चाहता है, युद्ध को समाप्त करना।