दुनिया

युद्ध के मोर्चे पर हमारे सैनिक बहुत थक चुके हैं : इस्राईली सेना ने स्वीकार किया

युद्ध के मोर्चे पर ज़ायोनी सैनिक इतना थक चुके हैं कि इस बात को वहां की सेना ने भी स्वीकार किया है।

ज़ायोनी सेना का मानना है कि उसके सैनिक अब बहुत ज़्यादा थक चुके हैं। ज़ायोनी सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि हमारे सैनिकों को भ्रमित करने और उनपर घात लगाकर हमला करने के लिए हमास बहुत ही चतुराई से काम ले रहा है।

रविवार को सीएनएन को दिये अपने इंटरव्यू में ज़ायोनी सेना के प्रवक्ता ने बताया कि हमास की चालों और उसकी शैली के कारण हमारे सैनिक अब बुरी तरह से थक चुके हैं। इनमें से बहुत से एसे हैं जो पिछले डेढ महीने से लगातार युद्ध में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि ज़ायोनी सैनिकों द्वारा नियमों का उल्लंधन करने ही कारण हमारे तीन बंधक मारे गए।

उल्लेखनीय है कि जब से ग़ज़्ज़ा युद्ध आरंभ हुआ है उस समय से अवैध ज़ायोनी शासन अपने सैनिकों का मनोबल बनाए रखने के लिए युद्ध से संबन्धित सारे ही समाचारों को सेंसर कर रहा है। हमास के हाथों होने वाले भारी सैन्य नुक़सान को ज़ायोनी शासन छिपा रहा है। वह अपने मरने और घायल होने वाले सैनिकों की संख्या को बहुत ही कम करके बताता है।

ग़ज़्ज़ा युद्ध में मारे जाने वाले इस्राईली सैनिकों के जो आंकड़े, ज़ायोनी शासन पेश कर रहा है उसके बारे में इस्राईली मीडिया का कहना है कि यह आंकड़े, ग़ज़्ज़ा में मारे गए इस्राईली सैनिकों की संख्या से बहुत ही कम करके बताए जा रहे हैं।