दुनिया

यूक्रेन युद्ध की शिद्दत लगातार बढ़ रही है : बाख़मोत पर नियंत्रण के लिए भीषण लड़ाई जारी, अमरीका बेहद भड़काऊ हरकतें कर रहा है : वीडियो

यूक्रेन युद्ध की शिद्दत लगातार बढ़ रही है, दोनबास के इलाक़े बाख़मोत पर नियंत्रण के लिए भीषण लड़ाई हो रही है। जबकि इस बीच अमरीका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन में स्थायी शांति का यह मतलब है कि यूक्रेन के पास इतनी ताक़त हो कि वह हर रूसी हमले का सामना करने में सक्षम हो जाए और यूक्रेन को दी जाने वाली मदद दीर्घकाल में उसके अंदर यह क्षमता पैदा कर देगी।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रभारी जोज़ेप बोरेल ने म्युनिख़ सुरक्षा कान्फ़्रेंस में कहा कि पश्चिमी देशों को चाहिए कि यूक्रेन की सामरिक सहायता बढ़ाएं और इस प्रक्रिया में तेज़ी लाएं।

वहीं क्रेमलिन हाउस ने कहा कि अमरीका तनाव की आग भड़काने में में व्यस्त है और वह क्रीमिया पर हमले की भूमिका बना रहा है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की अधिकारी विक्टोरिया नूलांड ने बयान दिया था कि अमरीका चाहता है कि क्रीमिया को हथियारों से पवित्र इलाक़ा बनाया जाए जिसे रूस ने 2014 में यूक्रेन से ले लिया था और अमरीका क्रीमिया में स्थित सैनिक ठिकानों पर यूक्रेन के हमलों में मदद कर रहा है।

यह बयान इन हालात में आ रहे हैं कि पेंटागोन ने बयान दिया है कि यूक्रेन की सेना की एक युनिट को ब्राडली बक्तरबंद गाड़ियों के इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी गई है। अमरीका यूक्रेन की सेना को इस प्रकार की 100 गाड़ियां देने पर सहमति जता चुका है। इन बक्तरबंद गाड़ियों से एंटी टैंक मिसाइल फ़ायर किए जा सकते हैं।

ब्रिटेन ने अपनी धरती पर 10 हज़ार यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग दी है जो रूस के ख़िलाफ़ यूक्रेन को मज़बूत बनाने के बड़े प्रोग्राम का हिस्सा है।

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि दोनेस्क में रूसी सेना के आप्रेशन में कम से कम 400 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं साथ ही उसके कई हथियार भंडारों को नष्ट कर दिया गया।