देश

व्हाट्सएप अब भारत में स्पैमर्स का स्वर्ग है

राजस्व के दबाव ने व्हाट्सएप को ई-कॉमर्स की ओर रुख करने के लिए मजबूर किया, और अब कंपनी स्पैमर्स के एक प्लेग से जूझ रही है।

18 जुलाई को, लंबे समय तक व्हाट्सएप यूजर रही ऐश्वर्या राव ने ट्विटर पर जाने का फैसला किया। “पहले यह ईमेल था, फिर यह एसएमएस था। अब यह व्हाट्सएप है – स्पैम से बच नहीं सकता, ”राव ने ट्वीट किया, अपने पसंदीदा मैसेजिंग ऐप के स्पैम बॉक्स में बदलने के बारे में निराशा व्यक्त करते हुए।

उस दिन, उसके व्हाट्सएप पर पहले 10 संदेश निगमों के सभी बॉयलरप्लेट आउटरीच, उत्पादों, सौदों और डिस्काउंट कूपन को बढ़ावा देने वाले थे। राव ने रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को बताया कि उसने पहली बार 2021 के अंत में व्हाट्सएप पर बिजनेस आउटरीच संदेशों को नोटिस करना शुरू किया, लेकिन पिछले छह महीनों में, यह लगातार हो गया है। शॉपिंग ऐप फ्लिपकार्ट, रिटेल चेन क्रोमा, डिलीवरी ऐप Zepto, फैशन स्टोर लाइफस्टाइल, इंश्योरेंस प्रोवाइडर BankBazaar, और अन्य जैसे व्यवसायों से सत्यापित हैंडल, हरे रंग के चेक मार्क वाले, उसकी व्यक्तिगत व्हाट्सएप चैट में बाढ़ ला रहे हैं।

“मुझे याद नहीं है कि मैंने इनमें से अधिकांश व्यवसायों को [व्हाट्सएप के माध्यम से मुझसे संपर्क करने के लिए] स्पष्ट अनुमति दी थी। विशेष रूप से स्टोर वाले, ”राव ने ट्विटर पर सीधे संदेशों पर रेस्ट ऑफ वर्ड को बताया। “चूंकि आपको आमतौर पर बिलिंग उद्देश्यों के लिए एक [मोबाइल] नंबर प्रदान करना होता है, वे आपसे कभी नहीं पूछते हैं कि क्या वे इसका उपयोग व्हाट्सएप पर आप तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।”

मेटा का व्हाट्सएप भारत में बेतहाशा लोकप्रिय है, जिसके देश में लगभग 550 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। पिछले एक साल में, कंपनी ने देश में अपनी व्हाट्सएप बिजनेस सेवाओं का आक्रामक रूप से विस्तार किया है, जिससे ब्रांड ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं, समर्थन की पेशकश कर सकते हैं, भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और यहां तक ​​कि दस्तावेजों को सत्यापित कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर ग्राहकों तक सीधी पहुंच भारतीय व्यवसायों के लिए एक रोमांचक प्रस्ताव है क्योंकि ऐप पर भेजे गए 80% संदेशों को पांच मिनट के भीतर देखा जाता है, जिससे प्लेटफॉर्म ईमेल या एसएमएस की तुलना में अविश्वसनीय रूप से अधिक कुशल आउटरीच चैनल बन जाता है।
सबसे लोकप्रिय

पिछले इंटरनेट सेंसर प्राप्त करने के लिए चीनी नागरिक कैसे वाक्यों का उपयोग करते हैं
एचआईवी निदान के लिए $ 620: रूसी टेलीग्राम पर सैन्य सेवा से अपना रास्ता खरीदते हैं
चीन के समलैंगिक जोड़े यूटा में जूम पर शादी कर रहे हैं

हालांकि, स्पैम के अनियंत्रित बढ़ने का मतलब यह है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जिसे कभी दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए एक निजी और अंतरंग स्थान के रूप में देखा जाता था, अब एक व्यस्त मुख्य सड़क पर फेरीवालों की भीड़ की तरह महसूस होता है, ऐप के कम से कम 10 नियमित उपयोगकर्ताओं ने बताया बाकी दुनिया। “यह ईमानदारी से अब इतना निराशाजनक अनुभव है कि व्हाट्सएप का अपना व्यावसायिक खंड है। यह उत्पीड़न की तरह लगता है, ”राव ने रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को लिखा। “व्हाट्सएप अब वास्तव में बहुत व्यक्तिगत नहीं लगता है। काश इससे लड़ने का कोई कानूनी तरीका होता।”

टेक में काम करने वाले दीपक मेहता ने ट्विटर पर अपनी जलन साझा करते हुए कहा, “जुक टच की हर कमबख्त चीज हमेशा के लिए बर्बाद हो जाती है।” “व्हाट्सएप इतना अच्छा हुआ करता था। अब हर दूसरा संदेश एक यादृच्छिक कॉर्पोरेट खाते से है मैंने अपने इनबॉक्स को स्पैम करने की अनुमति कभी नहीं दी। भाड़ में जाओ, तुम छिपकली को मार रहे हो। ”

व्हाट्सएप ने स्पैम के बढ़ने पर विशिष्ट सवालों का जवाब नहीं दिया। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को एक ईमेल बयान में कहा, “चूंकि हम लोगों को उन व्यवसायों से जोड़ना जारी रखते हैं, जिन्हें वे व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा महत्व देते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी सेवा के माध्यम से भेजे गए संदेश मददगार और अपेक्षित हों।” “हम लोगों को उनकी बातचीत पर नियंत्रण देने के लिए सुविधाओं और टूल की पेशकश करते हैं और जब व्यवसाय संदेश भेजते हैं तो वे कार्रवाई करते हैं जो वे प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। सर्वोत्तम संभव उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हमारे सिस्टम लगातार हमारे साथ साझा की गई भावना और प्रतिक्रिया को शामिल करते हैं। ”

यूजर ऐश्वर्या राव ने अपने स्पैम भरे व्हाट्सएप इनबॉक्स का स्क्रीनशॉट शेयर किया। WhatsApp

व्हाट्सएप स्पैम के उदय का पता भारत में व्हाट्सएप बिजनेस के लॉन्च और इसके बिजनेस एपीआई के उद्घाटन से लगाया जा सकता है, जिसने इस साल से कंपनियों को व्हाट्सएप के क्लाउड प्रोग्रामिंग इंटरफेस तक पहुंचने और ऐप पर उच्च मात्रा में चैट का प्रबंधन करने की अनुमति दी। . व्हाट्सएप ग्राहकों के साथ होने वाली हर बातचीत के लिए व्यवसायों को चार्ज करके पैसा कमाता है। व्यवसाय इस सेवा को सीधे एक्सेस कर सकते हैं या दर्जनों आधिकारिक व्यावसायिक समाधान प्रदाताओं जैसे कि Haptik, Twilio, और Gupshup की मदद ले सकते हैं।

मुंबई के एक हलवाई यश भानागे ने रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को बताया कि ग्राहक सेवा के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने से उनके राजस्व में काफी सुधार हुआ है। अनुकूलित व्हाट्सएप रिमाइंडर भेजने से भानागे को उन 20% उपयोगकर्ताओं से फिर से जुड़ने में मदद मिली है, जिन्होंने अपनी कार्ट में उत्पाद जोड़े थे, लेकिन खरीदारी किए बिना इसे छोड़ दिया। ईमेल के माध्यम से इसी तरह के रिमाइंडर के परिणामस्वरूप केवल 8% उपयोगकर्ताओं ने अपना मन बदल लिया।

एक बरसात की शाम, भानागे ने उन ग्राहकों को एक अच्छी तरह से व्यक्तिगत व्हाट्सएप प्रसारण संदेश भेजा, जिन्होंने पिछले एक साल में नमकीन स्नैक्स खरीदे थे। “बरसात के दिन और चाट साथ-साथ चलते हैं 🌧️☔ ?” खाने की लालसा वाले GIF के साथ संदेश पढ़ें। अगले घंटे में, बॉम्बे स्वीट शॉप को व्हाट्सएप के माध्यम से 100 ऑर्डर मिले, भानागे ने कहा, 90,000 रुपये ($ 1,090) से अधिक का राजस्व अर्जित किया।

2020 में, व्हाट्सएप ने कहा कि भारत में लगभग 15 मिलियन हर महीने व्हाट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग करते हैं। तब से, आक्रामक बिक्री ने हजारों लोगों को आकर्षित किया है, जिससे व्हाट्सएप बिजनेस का मुफ्त संस्करण भारत में शीर्ष 30 सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक बन गया है।

हाप्टिक के पूर्व डिजाइन प्रमुख के रूप में व्हाट्सएप चैटबॉट का निर्माण करने वाले असिस पांडा ने रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को बताया कि 2020 की शुरुआत में, कंपनियों के लिए बिजनेस एपीआई तक पहुंच प्राप्त करने के लिए बार अविश्वसनीय रूप से उच्च था। पांडा ने याद किया, “आपको एक हरे रंग की टिक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जिसके बिना आप कोई अधिसूचना या कोई लेनदेन नहीं भेज सकते थे।” स्पैम के लिए सहनशीलता काफी कम थी, और उल्लंघनों को खाता निलंबन के साथ दंडित किया गया था। प्रचार संदेश भेजने वाले व्यवसायों को चेक बॉक्स जैसे दृश्य तत्व और ऑप्ट आउट करने के विकल्प के साथ व्हाट्सएप अपडेट के लिए साइन अप करने वाले उपयोगकर्ताओं से स्पष्ट सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता थी।

लेकिन, जैसा कि व्हाट्सएप आक्रामक रूप से अपने व्यावसायिक समाधान का मुद्रीकरण और पैमाना चाहता है, रेलिंग बंद हो गई है, और इसका सबसे बड़ा नुकसान उपयोगकर्ता की सहमति है।

2020 में शुरुआती अपनाने वालों के पास उपयोगकर्ताओं से स्पष्ट ऑप्ट-इन के लिए चेक बॉक्स थे। जुलाई 2020 में, व्हाट्सएप ने अपनी नीति बदल दी और चेक बॉक्स जैसे दृश्य तत्वों की अब आवश्यकता नहीं थी। हाल ही में, कम व्यवसायों को ऑप्ट-इन डिज़ाइन का पालन करते हुए देखा गया है। “ऐसा लगता है … कहीं न कहीं सहमति काफी निष्क्रिय हो गई है,” पांडा ने कहा। कई मामलों में, व्यवसाय जानबूझकर लंबे नियमों और शर्तों में व्हाट्सएप आउटरीच के बारे में बता रहे हैं।

सितंबर में, इस रिपोर्टर को ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर पिकयोरट्रेल से एक अवांछित व्हाट्सएप प्रचार संदेश मिला, जिसमें मालदीव के एक रिसॉर्ट पर 40% की छूट दी गई थी। रिपोर्टर ने न तो पिकयोरट्रेल के बारे में सुना था और न ही उनकी सेवा के लिए साइन अप किया था। पूछताछ करने पर, यह पाया गया कि जब रिपोर्टर ने क्रेडिट कार्ड भुगतान ऐप, क्रेड के माध्यम से ठहरने के लिए बुकिंग की थी, तब पिकयोरट्रेल ने नंबर प्राप्त किया था, जो प्लेटफॉर्म द्वारा यात्रा सौदों को क्यूरेट करता है। यह एक “अंधेरे पैटर्न” का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जहां उपयोगकर्ताओं को उन चीजों के लिए साइन अप किया जाता है जो उनका मतलब नहीं था, और उपभोक्ताओं को यह समझना मुश्किल होता है कि उनका डेटा कैसे एकत्र, संग्रहीत या संसाधित किया जा रहा है।

व्हाट्सएप यूजर्स रेस्ट ऑफ वर्ल्ड ने कहा कि टाटा न्यू, फ्लिपकार्ट, रिलायंस के अजियो और अन्य जैसे बड़े उद्यम सबसे अधिक स्पैमर हैं, खासकर अक्टूबर ई-कॉमर्स बिक्री के मौसम से पहले।

2021 में, जब बॉम्बे स्वीट शॉप ने एक बिजनेस एपीआई के लिए आवेदन किया, तो व्हाट्सएप ने “हमें इसे प्राप्त करने के लिए हुप्स के माध्यम से कूद दिया,” भानागे ने कहा। “अब यह सभी के लिए खुला है।” उन्होंने स्वीकार किया कि व्यापार स्पैम में वृद्धि हुई है, जो उपयोगकर्ता के विश्वास को कम कर सकता है। फिर भी, उन्होंने कहा, प्रचार संदेशों को प्रसारित करने से पहले व्हाट्सएप के एआई द्वारा पूर्व-अनुमोदित किया जाना चाहिए। कुछ महीने पहले, “चॉकलेट बार” शब्दों वाले उनके मार्केटिंग संदेशों में से एक को अल्कोहल व्यवसाय के साथ “बार” से जुड़े सिस्टम के रूप में अनुमोदित नहीं किया गया था, जिसकी व्हाट्सएप बिजनेस पर अनुमति नहीं है।

व्हाट्सएप ने स्पैम की समस्या को दूर कर दिया, और उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवसायों को तुरंत ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने के लिए अंतर्निहित विशेषताएं थीं, जोको के संस्थापक अर्जुन वी पॉल, एक स्टार्टअप जो व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग करने में छोटे व्यवसायों की सहायता करता है, ने बाकी दुनिया को बताया। जब कोई व्यवसाय व्हाट्सएप संदेश शुरू करता है, तो रिसीवर को रिपोर्ट करने, ब्लॉक करने या जारी रखने के विकल्पों के साथ एक पॉप-अप मिलता है। यदि कई उपयोगकर्ता व्यवसाय को अवरुद्ध करना शुरू करते हैं या बातचीत शुरू नहीं करते हैं, तो व्यवसाय से जुड़े फ़ोन नंबर की गुणवत्ता रेटिंग गिर जाती है, और वे अपनी दैनिक संदेश सीमा को अपग्रेड नहीं कर पाएंगे।

लेकिन, कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए, स्पैमर की रिपोर्ट करने की कवायद निरर्थक लगती है।

पिछले एक साल से अधिक समय से अवांछित WhatsApp Business संदेशों को ब्लॉक कर रहे डिज़ाइनर पांडा ने कहा, “मुझे कोई बदलाव होते नहीं दिख रहा है।” “मेरे लिए, व्हाट्सएप को सूचित करना कि मैंने इसके लिए साइन अप नहीं किया है, इसका कोई असर नहीं होगा।” सितंबर में, पांडा ने 15 व्हाट्सएप बिजनेस खातों की सूचना दी।

एक अन्य भारतीय व्हाट्सएप उपयोगकर्ता चित्तरंजन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चैट में तीन बार “STOP” का जवाब देने के बावजूद, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन, क्रोमा से प्रचार संदेश मिलते रहे।

सितंबर में, बलविंदर सिंह ने डोमिनोज पिज्जा के व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक कर दिया, क्योंकि इसने उन्हें लगातार अपने पुरस्कार कार्यक्रम के लिए नामांकन करने के लिए सचेत किया। सिंह ने ट्विटर संदेशों पर रेस्ट ऑफ वर्ल्ड को बताया, “मुझे लगता है कि व्हाट्सएप संचार का एक निजी तरीका है, मुझे अवांछित संदेश भेजने वाले व्यवसाय मेरी गोपनीयता का उल्लंघन है।” “बहुसंख्यक ऐसे व्यवसाय हैं जहाँ मैंने कभी अपना नंबर साझा नहीं किया है या साइन अप नहीं किया है, दूसरी बात यह है कि भले ही मैंने एक नंबर साझा किया हो और स्पष्ट रूप से व्हाट्सएप न भेजने का उल्लेख किया हो, फिर भी, वे स्पैम हैं।” सिंह ने तब से 14 अन्य सत्यापित व्हाट्सएप बिजनेस खातों को स्पैम के रूप में रिपोर्ट किया है।

समस्या का एक हिस्सा यह है कि “व्हाट्सएप [के] डिजाइन उतनी तेजी से नहीं पकड़ पाया है जितना कि वे व्यवसाय की दिशा ले रहे हैं,” पांडा ने कहा। कई उपयोगकर्ता अब व्हाट्सएप पर संदेश वर्गीकरण की मांग कर रहे हैं – जीमेल के समान – जहां व्यावसायिक चैट को प्रचार टैब के तहत समूहीकृत किया जा सकता है। पांडा ने कहा, “व्हाट्सएप बिजनेस जो व्यापार कर रहा है, वह यह है कि वे व्हाट्सएप पर अधिक व्यवसायों को लेन-देन करना चाहते हैं, [लेकिन] जवाबदेह ठहराए बिना।”

उपयोगकर्ता निराश महसूस करते हैं, लेकिन व्हाट्सएप का उपयोग करके फंस गए हैं। पांडा ने कहा, “भारत में, मैं यह नहीं कह सकता कि मैं स्पैम के कारण व्हाट्सएप का उपयोग करना बंद कर दूंगा।” उन्होंने कहा कि उनकी मां भी एक नए ऐप पर स्विच नहीं कर सकती हैं।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे व्हाट्सएप को एक निजी स्थान के रूप में बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं, और लगातार इसे स्पैमर द्वारा कब्जा किए जाने से बचाने की आवश्यकता महसूस करते हैं।

“व्हाट्सएप एक उत्पाद के ट्रम्प समकक्ष है,” ज़ोको के पॉल ने व्हाट्सएप पर उपयोगकर्ता निर्भरता के बारे में कहा। “जब ट्रम्प ने कहा, ‘मैं फिफ्थ एवेन्यू के बीच में खड़ा हो सकता हूं और किसी को गोली मार सकता हूं, और मैं किसी भी मतदाता को नहीं खोऊंगा,’ यह व्हाट्सएप के बराबर है। प्रतिधारण इतना अधिक है कि वे सचमुच इससे दूर हो सकते हैं। ”