दुनिया

सऊदी अरब और कनाड़ा के बिगड़े सम्बन्ध-राजदूत को देश छोड़ने का दिया आदेश,जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली: सऊदी अरब ने कनाडाई राजदूत को देश छोड़ने का आदेश दिया है और साथ यह भी कहा है कि वह कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगायेगा। सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा के विदेश मंत्री की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने सऊदी अरब में गिरफ्तार किए गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी।

सऊदी अरब ने कनाडा को 24 घंटे के भीतर अपने राजदूत को वापस बुलाने या उसे देश छोड़ने के लिए कहा है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कनाडा को इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि कनाडा हमारे आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है, जिसका उसे कोई अधिकार नहीं है। इसकी वजह से दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब हो रहे हैं।

सऊदी अरब ने कहा हा कि वह कनाडा के सात व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगाएगा। उसके पास आगे की कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है। सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘सऊदी अरब के आंतरिक मामलों में कनाडाई स्थिति एक अति उत्साही और स्पष्ट हस्तक्षेप है।

https://twitter.com/TheArabSource/status/1026270209760546821?s=19

ट्वीट में आगे लिखा गया कि सऊदी अरब ने अपने इतिहास में राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के किसी भी रूप को स्वीकार नहीं किया है और न ही स्वीकार करेगा। सऊदी अरब देश कनाडाई हस्तक्षेप को देश पर हमला मानता है और संप्रभुता को कमजोर करने का प्रयास करने वाले लोगों को रोकने के लिए दृढ़ रुख की आवश्यकता होती है। मंत्रालय ने आगे की कार्रवाई करने के अपने अधिकार को बनाए रखने के दौरान कनाडा के साथ सभी नए व्यापार और निवेश पर रोक लगाने की भी घोषणा की।