दुनिया

सीरिया में आने वाले हालिया भूकंप से उसको 5 अरब से अधिक की क्षति पहुंची है।

सीरिया को प्रतिबंधों और हालिया भूकंप से 5 अरब से अधिक का हुआ नुक़सान

अलमयादीन टीवी चैनेल के अनुसार सीरिया में सर्वेक्षण करने वाली एक संस्था ने बताया है कि पिछले दिनों में सीरिया में आने वाले भीषण भूकंप के कारण इस देश को कम से कम 5 अरब डालर की क्षति हुई है जिसमें वृद्धि की संभावना है। इसी बीच सीरिया पर अमरीका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों से इस देश को लगभग 9 अरब डालर का नुक़सान हुआ है।

अमरीकी प्रतिबंधों ने सीरिया के उद्योग, व्यापार, आयात, निर्यात और टूरिज़्म को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसी संदर्भ में सीरिया के विदेश मंत्री ने कहा है कि अमरीका के नेतृत्व में पश्चिम के एक पक्षीय प्रतिबंधों ने सीरिया की जनता पर भूकंप के दुषप्रभावों को बढ़ा दिया है। अमरीका तथा यूरोपीय संघ ने सीरिया के विरुद्ध सन 2011 से कई प्रकार के प्रतिबंध लगा रखे हैं।

याद रहे कि हाल में दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में एक भीषण भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी। दोनो देशों में अब भी बहुत से लोग मलबे में दबे हुए हैं। कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के कारण राहत कार्य में बाधाएं आ रही हैं। कुछ लोगों के मलबे के नीचे से निकाले जाने की भी ख़बरे आई हैं। फिलहाल दोनो देशों में भूकंप पीड़ियों को इस समय बहुत अधिक सहायता की ज़रूरत है।