विशेष

स्मार्टफ़ोन यूज़र्स को फ़ोन के सीक्रेट कोड्स की जानकारी होनी चाहिए

DM ALIGARH follows
NCIB Headquarters
@NCIBHQ

========
स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के सीक्रेट कोड्स की जानकारी होनी चाहिए। वैसे तो स्मार्टफोन के सीक्रेट कोड्स की लिस्ट काफी लंबी है लेकिन आपको कुछ महत्वपूर्ण कोड्स हैं जिन्हें आपका जानना बहुत जररूी है।

01- *#21#: इस सीक्रेट कोड्स की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपकी कॉल, डेटा या फिर नंबर को किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड तो नहीं किया गया है।

2- #0#: इस सीक्रेट कोड की मदद से आप यह पता सकते हैं कि आपके फोन का डायल कर आप फोन के डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा, सेंसर सही काम कर रहा है या नहीं।

3- *#07#: यह सीक्रेट कोड आपके फोन की SAR वैल्यू को बताता है। मतलब आप इसकी मदद से फोन से निकलने वाले रिडिएशन की जानकारी ले सकते हैं। सार वैल्यू हमेशा 1.6 से कम होनी चाहिए।

4- *#06#: इस सीक्रेट कोड की मदद से आप अपना IMEI नंबर का पता कर सकते हैं। फोन खो जाने पर इस आईएमइआई नंबर की जरूरत पड़ती है।

5- ##4636##: अपने स्मार्टफोन की बैटरी, इंटरनेट, वाईफाई की जानकारी इस सीक्रेट कोड से पता कर सकते हैं।

6- ##34971539##: आप अपने स्मार्टफोन की कैमरे की जानकारी इस सीक्रेट कोड से पता कर सकते हैं। आपको यह भी पता चल जाएगा की आप को कैमरा ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

7- 2767*3855# अगर आप इस सीक्रेट कोड को अपने डायल पैड पर टाइप करेंगे तो इससे आपका स्मार्टफोन रीसेट हो जाएगा। ध्यान रहे रीसेट होने पर फोन का डाटा चला जाएगा। इसलिए डेटा को कहीं पर सेव कर लें फिर डायल करें।