दुनिया

हमास का दावा-मंगलवार को ग़ज़ा में हमास के हमले में इस्राइली सेना के कम से कम 30 सैनिक मारे गए जबकि 50 से ज़यादा ज़ख़्मी हुए हैं!

इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश हमास के ख़िलाफ़ ‘जंग जारी रखेगा और इसे जीतेगा.’
मंगलवार को ग़ज़ा में संघर्ष कर रहे इसराइल के 14 जवानों की मौत की पुष्टि हुई. वहीँ हमास ने दावा किया है कि इस्राइली सेना के कम से कम 30 सैनिक मारे गए हैं जबकि 50 से ज़ियादा ज़ख़्मी हुए हैं, इसराइल की सेना के मुताबिक इनकी उम्र 19 से 24 साल के बीच थी.

इसके बाद अपने पहले बयान में इसराइल के पीएम नेतन्याहू ने कहा, “हम मुश्किल जंग लड़ रहे हैं. ये एक लंबी लड़ाई है. हम इसमें अहम कामयाबी मिली है लेकिन दर्द देने वाली क्षति भी हुई है.”
उन्होंने कहा, “हम जानते हैं, हमारा हर सैनिक पूरी दुनिया के बराबर है.”

नेतन्याहू ने कहा, “एक देश के तौर पर पूरा इसराइल आपको और आपके परिवार को गले लगाता है. तहे दिल से हम आपके साथ हैं. आपकी दुख की घड़ी में आपके साथ हैं.”
उन्होंने कहा, “इसराइल के लोगों मैं आपसे वादा करता हूं कि हम मिशन पूरा होने तक हम चलते रहेंगे, हम जीत मिलने तक लड़ते रहेंगे.”

इसराइल का कहना है कि जंग की शुरुआत के बाद से उन्होंने ग़ज़ा पर 11 हज़ार हमले किए हैं. मैं इसराइल के दक्षिण में हूं. ये ग़ज़ा के पास का सीमाई इलाका है.

इसराइल डिफेंस फोर्सेज़ (आईडीएफ़) ने एलान किया है कि मंगलवार को उसके 11 सैनिकों की मौत हुई है. ये एक संकेत है कि आगे क्या हो सकता है. अभी तक उन्होंने ग़ज़ा शहर जैसे नगरीय इलाक़ों में दाखिल होने की कोशिश नहीं की है. सेना के लिए ये एक बड़ी चुनौती हो सकती है.

RT
@RT_com

The US will deploy an additional 300 troops to the Middle East, the Pentagon has announced. The move follows the escalation of the Israel-Hamas war, and numerous attacks on US bases in the region

https://twitter.com/i/status/1719832838738981372

Sharmine Narwani
@snarwani

Israel is sending its 19-24 year-old soldiers to die in northern Gaza – basically as cannon fodder to test Hamas’ defenses.
@netanyahu
is killing his own youth. 16 of them dead so far since yesterday.