देश

#अग्निपथ : 75 सालों में पहली बार सरकार के नीतिगत फ़ैसले के बचाव के लिए सेनाध्यक्षों को आगे किया जा रहा है : मल्लिकार्जुन खड़गे

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अग्निपथ योजना को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि अग्निपथ स्कीम सरकार ने बनाई है, इसलिए सरकार और सत्ताधारी दल के प्रवक्ता किसी और को आगे न करें.

Akhilesh Yadav
@yadavakhilesh
‘अग्निपथ’ की नीति सरकार ने बनायी है अतः सरकार व सत्ताधारी दल के प्रवक्ता किसी और को आगे न करें।

अमीर उद्योपतियों की आय की सुरक्षा से अधिक ज़रूरी है देश की सुरक्षा इसीलिए जो भी बजट कम पड़ रहा है उसके लिए सरकार कॉरपोरेट पर अतिरिक्त कर लगाए परंतु देश की सुरक्षा के साथ समझौता न करे।

दरअसल अग्निपथ योजना को लेकर सेना प्रमुखों को आगे किए जाने का आरोप कांग्रेस ने भी लगाया है. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कहा है कि 75 सालों में पहली बार सरकार के नीतिगत फ़ैसले के बचाव के लिए सेनाध्यक्षों को आगे किया जा रहा है. अखिलेश यादव ने बजट की बात भी की और कहा कि सरकार इसके लिए अतिरिक्त कॉरपोरेट टैक्स लगाए लेकिन देश की सुरक्षा के साथ समझौता न करे.

अखिलेश यादव ने कहा- अमीर उद्योपतियों की आय की सुरक्षा से अधिक ज़रूरी है देश की सुरक्षा इसीलिए जो भी बजट कम पड़ रहा है, उसके लिए सरकार कॉरपोरेट पर अतिरिक्त कर लगाए, लेकिन देश की सुरक्षा के साथ समझौता न करे. जब से मोदी सरकार ने सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना की घोषणा की है, इसे लेकर विवाद चल रहा है. देश के कई राज्यों में इसे लेकर युवाओं ने हिंसक प्रदर्शन किया है.

सबसे ज़्यादा बवाल बिहार में हुआ, जहाँ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी और आगजनी भी की. इस बीच केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम में कुछ बदलाव भी किए और कई नौकरियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की भी बात कही. अग्निपथ योजना को लेकर तीनों सेनाध्यक्ष कई बार मीडिया के सामने आ चुके हैं. चूँकि ये मामला सेना की भर्ती से जुड़ा है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाध्यक्षों की मौजूदगी में ही इस योजना का ऐलान किया था.