देश

अग्निवीरों ने बुलडोज़र भी जला दिया, ये किस मदरसा से पढ़े है, या नमाज़ पढ़कर निकले है?

 

 

 

भारत का भविष्य सड़कों पर, अग्निपथ से भड़की विरोध-प्रदर्शन की आग तीसरे दिन भी जल रही है

भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है। सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत की केंद्र सरकार द्वारा सैन्य भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के ख़िलाफ़ तीसरे दिन भी लगभग भारत के ज़्यादातर भागों में विरोध-प्रदर्शन जारी हैं। योजना में कुछ बदलाव के बाद भी युवा बहाली की पुरानी पद्धति लागू करने की मांग कर रहे हैं। इसी मांग के साथ बिहार-यूपी में सुबह से ही युवा सड़क पर उतर गए हैं और मोदी सरकार के ख़िलाफ़ नारे लगा रहे हैं। बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर व उत्तर प्रदेश के बलिया में हंगामे की सूचना है। इन जगहों पर युवाओं ने कल की ही तरह रेल को निशाने पर लिया है और ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आक्रोशित युवाओं ने आग लगा दी है। वहीं, संपर्क एक्सप्रेस में भी आग लगाने की सूचना है। ट्रेन दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी। प्रदर्शनकारी युवाओं ने पहले ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ की और फिर आग लगा दी।

Prof.shiv shankar
@ShivSha80732190
अग्निवीरों ने बुलडोजर भी जला दिया।
ये किस मदरसा से पढ़े है,या नमाज पढ़कर निकले है।

मोदी सरकार के एक और विवादित फ़ैसले ने भारत में फिर से विरोध-प्रदर्शनों की आग भड़क उठी है।
वहीं उत्तर प्रदेश के बलिया में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की ख़बर है। गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है। सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है। विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” 24 घंटे भी नहीं बीते कि बीजेपी सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा। मतलब, योजना जल्दबाज़ी में युवाओं पर थोपी जा रही है। पीएम मोदी इस स्कीम को तुरंत वापस लें। एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिज़ल्ट दें। सेना भर्ती को (आयु में छूट देकर) पहले की तरह कीजिए।” बता दें कि सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ‘अग्निपथ’ योजना लेकर आई है, जिसको लेकर गुरुवार को यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए। कई जगहों पर ट्रेनों को आग लगा दी गई तो कहीं पथराव किया गया। सरकार ने गुरुवार रात इसमें पहला बदलाव करने की घोषणा की। पहले यह प्रावधान किया गया था कि 21 साल की उम्र तक के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है। हालांकि, यह आयुसीमा केवल एक बार के लिए ही बढ़ाई गई है। इसके बाद आयुसीमा 21 साल की ही रहेगी।