देश

अचानक हज कमेटी ने हज यात्रा पर बढ़ाये पैसे-परेशान हुए हाजी-देखिए कितने पैसे बढ़ाये

देहरादून: हज यात्रा 2018 से पहले हज कमेटी की तरफ से किराया बढ़ाये जाने से हाजियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है,हज कमेटी की तरफ से हज यात्रा में सात हजार रुपये की बढ़ोतरी करदी गई है,आखिरी दिनों में किराए में बढ़ोतरी से आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस साल प्रदेश से करीब 11 सौ लोगों को हज यात्रा पर जाने की अनुमति मिली है। 14 जुलाई से हज यात्रा शुरू हो जाएगी। आखिरी फ्लाइट 28 जुलाई को उड़ेगी।

आवेदकों का कहना है कि अब तक अलग-अलग मदों में प्रति यात्री दो लाख 17 हजार 800 रुपये जमा कर चुके हैं। केंद्रीय हज कमेटी की ओर से अब 7150 रुपये और जमा करने का फरमान जारी हुआ है। आखिरी दिनों में इस फैसले से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस मामले में प्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन हाजी राव शेर मोहम्मद ने बताया कि बढ़ी हुई रकम जमा करने के लिए सेंट्रल हज कमेटी की ओर से सीधे हाजियों को मैसेज किए जा रहे हैं। अगर इसकी जानकारी आवेदन के समय ही आवेदकों को दी जाए तो ज्यादा बेहतर है। बार-बार इजाफा करने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के सामने परेशानी आना लाजमी है।

हज यात्रियों की फ्लाइट के अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। इसके बावजूद अभी तक टीकाकरण और प्रशिक्षण कैंप की तिथि निर्धारित नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि केंद्र से टीके न मिलने की वजह से देरी हो रही है, जबकि जानकारों का कहना है कि टीकाकरण फ्लाइट से एक माह पहले हो जाना चाहिए।