दुनिया

अजीब तरकीब जो शौकीनों को समुद्र में युद्धपोतों का पता लगाने देती है

पृथ्वी विज्ञान डेटा एकत्र करने और इसे दुनिया भर के लोगों को स्वतंत्र रूप से वितरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक यूरोपीय उपग्रह सैन्य रडार का पता लगाने का अनपेक्षित परिणाम है। ओह।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) सेंटिनल -1 उपग्रह पृथ्वी की सतह की छवि के लिए डिज़ाइन किए गए सिंथेटिक एपर्चर रडार का उपयोग करता है, लेकिन समुद्र में युद्धपोतों सहित समान आवृत्तियों पर काम करने वाले अन्य राडार द्वारा भी इसे रद्द कर दिया गया है।

ईएसए दो प्रहरी -1 उपग्रह संचालित करता है। 700 किलोमीटर (434 मील) की ऊंचाई पर पार्क किए गए, दोनों उपग्रह सी-बैंड सिंथेटिक एपर्चर रडार से लैस हैं, एक प्रकार का रडार जिसे जमीन की तस्वीर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रकाश पुंजों के बजाय रडार का उपयोग किया जाता है। रडार एक बार में लगभग 700 किलोमीटर की छवि बनाते हैं।

जैसे ही रडार हवा, अंतरिक्ष या जमीन पर यात्रा करता है, यह विकिरणित क्षेत्र की एक तस्वीर प्रस्तुत करने में सक्षम है, यहां तक ​​​​कि 3 डी छवियां भी बना रहा है।

ईएसए ने जनता की भलाई के लिए सेंटिनल -1 उपग्रहों का निर्माण किया, जिसमें सभी डेटा संग्रह के घंटों के भीतर विश्लेषण के लिए जारी किए गए थे। उपग्रहों को तेल रिसाव के बाद, जंगलों और कृषि के स्वास्थ्य की निगरानी और बाढ़, आग और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं पर नज़र रखने के लिए उपयोगी माना जाता है।

एडमिरल गोर्शकोव, कक्षा का प्रमुख जहाज, व्लादिवोस्तोक में पहुंच रहा है, मई 2019। यूरी स्मितुक / गेटी इमेज द्वारा फोटो

लेकिन उपग्रहों के सी-बैंड अल्ट्रा-हाई-फ़्रीक्वेंसी रडार में एक असामान्य खामी है: यह अन्य राडार द्वारा प्रभावी रूप से अंधा कर दिया जाता है जो सी-बैंड में भी काम करते हैं। वह हस्तक्षेप सेंटिनल -1 डेटा में दिखाई देता है, जिसे उपग्रह इमेजरी में प्रक्षेपित किया जा सकता है। इससे पहले, सेंटिनल -1 ने इज़राइल में सक्रिय पैट्रियट मिसाइल राडार का खुलासा किया था।

अब, नेवल न्यूज की रिपोर्ट सेंटीनेल -1 ने समुद्र में रूसी नौसेना के युद्धपोतों के रडार सिस्टम को उठा लिया है। हाइपरसोनिक मिसाइल अभ्यास का समर्थन करने वाले जहाज अक्टूबर से दिसंबर 2020 तक बैरेंट्स सागर में थे।

नौसेना समाचार ने विशेष रूप से एक युद्धपोत प्रकार की पहचान की है, एक एडमिरल गोर्शकोव-श्रेणी निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट। गोर्शकोव के रडार के कारण होने वाला हस्तक्षेप रडार अज़ीमुथ और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत रडार दालों की पहचान कर सकता है। साइट ने चीन के हैनान द्वीप, महत्वपूर्ण चीनी नौसेना के ठिकानों के साथ-साथ उत्तर कोरिया के पश्चिमी तट पर प्रहरी -1 रडार डेटा को भी ओवरलैड किया है, जो उन रणनीतिक स्थानों के पास ऑपरेटिंग रडार का खुलासा करता है।

प्रहरी -1 युद्धपोतों को ट्रैक करने के लिए सीमित उपयोग का है। ग्राउंड-आधारित राडार के विपरीत, जो आमतौर पर एक निश्चित स्थान की रक्षा करने में मदद करते हैं, युद्धपोत राडार युद्धपोतों से जुड़े होते हैं जो एक दिन में सैकड़ों मील तक जा सकते हैं। फिर भी, यह संभव है – और विकिरण के दौरान जहाज जितना अधिक समय तक रहता है, उतनी ही अधिक संभावना का पता लगाया जा सकता है।