देश

‘अनुशासन का पालन करें’ : कांग्रेस विधायकों की टिप्पणी के खिलाफ पायलट की कार्रवाई के बाद गहलोत

राजस्थान में राजनीतिक संकट पर महीनों पहले अपनी चुप्पी तोड़ते हुए सचिन पायलट ने सुझाव दिया था कि पार्टी जल्द ही उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी जिन्हें एआईसीसी ने अनुशासनहीनता के लिए नोटिस दिया था।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट द्वारा सितंबर में बगावत करने वाले राजस्थान के विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा पर अशोक गहलोत पर कटाक्ष करने के कुछ घंटों बाद, मुख्यमंत्री ने बुधवार को सलाह दी कि “उन्हें” ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए और सभी को अनुशासन का पालन करना चाहिए।

राजस्थान में महीनों पहले राजनीतिक संकट पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पायलट ने सुझाव दिया था कि पार्टी जल्द ही उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, जिन्हें एआईसीसी ने अनुशासनहीनता के लिए नोटिस दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में गहलोत की प्रशंसा की और कहा कि यह दिलचस्प है और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

पायलट के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए गहलोत, जो अलवर में हैं, ने कहा, “उन्हें इस तरह की टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। केसी वेणुगोपाल ने पार्टी में सभी से ऐसी कोई टिप्पणी नहीं करने को कहा है। हम चाहते हैं कि हर कोई अनुशासन का पालन करे।”

जयपुर में पत्रकारों से बात करते हुए, पायलट को उम्मीद है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्य में पार्टी के खिलाफ बगावत करने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

“कांग्रेस एक पुरानी पार्टी है, जिसमें सभी के लिए समान नियम हैं, चाहे वह कितना भी वरिष्ठ क्यों न हो। मुझे यकीन है कि नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कार्रवाई करेंगे, ”पायलट ने कहा, पार्टी पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि “राजस्थान की स्थिति” पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

“अजय माकन और खड़गे (पर्यवेक्षकों) ने मामले को गंभीरता से लिया है और इसका आकलन करते हुए, एआईसीसी ने देखा कि यह अनुशासनहीनता का मामला है। पार्टी ने तीन को नोटिस भेजा था और यह पता चला कि उन्होंने पहले ही जवाब दिया है। लेकिन चूंकि कांग्रेस है सभी के लिए समान नियम वाली एक पुरानी पार्टी, उनके खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी, ”राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा।