दुनिया

अपने ख़ूंख़ार एजेन्ट की मौत पर इस्राईल ने तोड़ी चुप्पी

उत्तरी इटली की एक नदी में इस्राईल की ख़ुफ़िया एजेन्सी मोसाद के एक अधकारी की संदिग्ध रूप से डूबकर मौत के तीन दिन बाद आख़िरकार इस्राईल अधिकारियों ने इस बारे में अपनी चुप्पी तोड़ी और इस ख़ूख़ार एजेन्ट की पहचान ज़ाहिर की।

इस्राईल के ख़ुफ़िया तंत्र ने इस घटना के 72 घंटे के बाद आधिकारिक रूप से इटली में अपनी ख़ुफ़िया एजेन्सी मोसाद के एक एजेन्ट के डूबकर मरने का एलान किया और उक्त एजेन्ट की पहचान ज़ाहिर कर दी।

जारी होने वाले बयान के अनुसार इस्राईल की ख़ुफ़िया एजेन्सी मोसाद के जासूस का नाम अर्ज़ शमऊन था जो उत्तरी इटली की मैग्यूरा नदी में डूबकर मर गया। बताया जाता है कि शमऊन की उम्र 50 साल थी और उसने अपनी बर्थडे पार्टी उक्त नदी के किनारे आयोजित की और उसके बाद नाव चलाने लगा, तभी अचानक वह नदी में गिर गया और डूबकर उसकी मौत हो गयी।

इन सबके बावजूद इस्राईल के चैनल-7 ने इस घटना का ब्योरा देते हुए दावा किया कि उक्त नौका में जासूस एजेन्ट की अन्य मोसाद के एजेन्टों के साथ मीटिंग थी और फिर बर्थडे पार्टी का आयोजन किया गया था।

इस वेबसाइट ने घटना का कारण नाव पर सीमा से ज़्यादा वेट का होना और हवा की ख़राबी क़रार दिया है। बताया जाता है कि उक्त नाव पर 15 लोग सवार हो सकते थे लेकिन घटना के समय उस पर 25 लोग सवार थे।

50 वर्षीय शमऊन के अलावा, इटली के दो पूर्व ख़ुफ़िया जासूस और नाव के मालिक की पत्नी भी इस घटना में मारे गये। शमऊन की लाश इस्राईल भेजने की तैयार हो रही है।

कहा जा रहा है कि इस घटना में घायल होने वाले कुछ लोग इटली की जासूसी संस्था के एजेन्ट थे और इस घटना को लीक होने से बचाने के लिए इन एजेन्टों को विशेष अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उन पर ख़ुफ़िया तंत्र के एजेन्ट नज़र रखे हुए हैं।

उधर इटली की मैगज़ीन लारपोब्लीका ने भी दावा किया है कि 10 इस्राईली जो नाव दुर्घटना के समय नाव पर मौजूद थे, घटना के बाद एक सैन्य विमान से इस्राईल लौट गये।