खेल

अफगानिस्तान युद्ध के समय शरणार्थी कैम्प में रहने वाला राशिद खान बन गया दुनिया का नम्बर वन गेंदबाज,पढ़िए रोचक कहानी

नई दिल्ली: कुछ दिनों में ही क्रिकेट की दुनिया मे सबसे तेजी से उभर कर सामने आने वाला नया नाम राशिद खान का है,गरीब देश अफगानिस्तान का ये क्रिकेटर इतनी जल्दी दुनिया का नम्बर वन गेंदबाज बन जायेगा ये किसी ने सोचा भी नही होगा,क्रिकेट का ये सितारा अब खेल जगत में सनसनी बन गया है,बड़े से बड़ा बल्लेबाज़ इसका सामना करने से कतराता है।

जितनी दिलचस्प और शानदार इसकी गेंदबाज़ी है उतनी ही कठिनाईयों से भरी है इस खिलाड़ी की ज़िन्दगी भी है।राशिद खान का जन्म 1998 में पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वो जलालाबाद के रहने वाले हैं और उनके 10 भाई-बहन हैं। जब वो छोटे थे तभी उनके परिवार ने अफगान युद्ध के चलते अफगानिस्तान छोड़ दिया था और पाकिस्तान में जाकर शरणार्थी कैम्प में रहना पड़ा था फिर कुछ सालों बाद वो अफगानिस्तान वापस लौट आए, जहां राशिद ने स्कूल जाना दोबारा शुरू किया।

राशिद ने अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। राशिद अपना आइडल पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को मानते थे और उन्ही के एक्शन को उन्होंने कॉपी भी किया।आईपीएल के 11 वे संस्करण में राशिद खान ने अपनी गेंदबाज़ी का जादू चला रखा है जिसकी बदौलत लोगों की ज़बान पर बस राशिद का नाम छाया हुआ है।

हैदराबाद ने मुंबई को उसके घर में लो स्कोरिंग मैच में 31 रनों से करारी शिकस्त दी। इस मैच में मैन ऑफ द मैच रहे अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने अपने 4 ओवर के कोटे में मात्र 11 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। उन्होंने क्रुणाल पंड्या को एलबीडब्लू आउट किया और केरोन पोलार्ड को स्लिप में कैच करवाया। आइए राशिद के बारे में जानते हैं कुछ रोचक बाते ।

वनडे और T20 में नंबर एक गेंदबाज

राशिद खान इसी साल फरवरी में वनडे क्रिकेट में विश्व के नंबर एक गेंदबाज बने साथ ही उसी महीने में T20 रैंकिंग में भी उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने वाले भी वह सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने मार्च 2018 में वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी। राशिद के नाम सबसे तेज व सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 44 मैचों में 100 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के नाम था जिन्होंने 52 मैचों में 100 विकेट हासिल किये थे।

2018 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अपनी टीम के सूत्रधार बने

अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में फाइनल मैच जीतकर रनर अप वेस्ट इंडीज के साथ वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपना स्थान पक्का किया था। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट राशिद खान के ही नाम रहे थे जिन्होंने 8 मैचों में 17 विकेट लिए थे। राशिद के साथ उनके हमवतन मुजीब उर रहमान के नाम भी 17 विकेट थे। मुजीब और राशिद ने मिलकर शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान को टूर्नामनेट जिताया था।

IPL 2017 मे सनराइजर्स हैदराबाद ने उनको खरीदा
राशिद खान के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन को देखते हुए, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राशिद खान को 4 करोड़ रुपये में आईपीएल 2017 में खरीदा था। राशिद इसके साथ ही आईपीएल में खेलने वाले पहले अफगानिस्तान के प्लेयर बने। उन्होंने आईपीएल 2017 में कुल 14 मैचों में 17 विकेट झटके थे। राशिद के इस शानदार प्रदर्शन के चलते सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उनको इस साल डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार के साथ रिटेन किया था। इस साल आईपीएल में भी राशिद का शानदार प्रदर्शन जारी है और वो दो मैचों में अपनी टीम के लिए मैन ऑफ द मैच बन चुकें हैं। उन्होंने अभी तक 6 मैचों में 7 विकेट लिए हैं।

राशिद सबसे कम उम्र (19 साल 159 दिन) में कप्तान बनने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। इस मामले में उन्होंने बरमूडा के रोडनी ट्रॉट (20 साल 332 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा। – इससे कुछ दिन पहले ही वे वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन बॉलर बने हैं। ऐसा करते ही वे ICC रैंकिंग में सबसे कम उम्र में नंबर वन बॉलर बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के सकलैन मुश्‍ताक के नाम था। – इस लेग स्पिनर ने 37 वनडे मैचों में 86 विकेट लिए हैं, वहीं 29 टी20 मैचों में 47 विकेट लिए हैं।