दुनिया

अफ़ग़ानिस्तान इस वक़्त बहुत ही ख़तरनाक़ मानव त्रासदी की कगार पर पहुंचा चुका है, 9 लाख बच्चे मौत के निकट पहुंच चुके : राष्ट्रसंघ

राष्ट्रसंघ का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान इस समय बहुत ही गंभीर मानव त्रासदी के निकट हो चुका है।

अफ़ग़ानिस्तान के मामले में संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेष प्रतिनिधि ने इस देश में भुखमरी की चेतावनी दी है। डाक्टर रेमिज़ के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के लगभग 60 लोग इस समय भुखमरी जैसी समस्या से जूझ रहे हैं।

उनका कहना था कि जाड़ों का मौसम निकट होने के कारण वहां पर बहुत तेज़ी से खाद्य संकट और ईंधन संकट जन्म ले रहा है। अफ़ग़ानिस्तान को जो आर्थिक सहायता भेजी जाती थी उसको फिलहाल रोक दिया गया है। हालांकि अफ़ग़ानिस्तान के लगभग दस अरब डाॅलरों को इस समय ब्लाक कर लिया गया है।

इसी बीच यूनिसेफ ने बताया है कि वर्तमान समय में लगभग 9 लाख बच्चे कुपोषण के कारण मौत के बहुत निकट पहुंच चुके हैं। बच्चों का समर्थन करने वाले एक अन्तर्राष्ट्रीय संगठन “सेव द चिल्ड्रन” की ओर से घोषणा की गई है कि अफ़ग़ानिस्तान में इस समय लगभग दस मिलयन एसे बच्चे हैं जो पर्याप्त भोजन न मिलने के कारण कुपोषण का शिकार हो चुके हैं। रेड क्रीसेंट ने भी शीतकाल के निकट आने और मूलभूत आवश्यकताओं की कमी का उल्लेख करते हुए अफ़ग़ानिस्तान के लोगों की सहायता करने का आह्वान किया है।

हालांकि इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से अफ़ग़ानिस्तान की चिंताजनक स्थति को लेकर चेतावनियां दी जाती रही हैं किंतु व्यवहारिक रूप में उनपर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जात रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले 20 वर्षों से अफ़ग़ानिस्तान पर अमरीका के अतिक्रमण एवं अतिग्रहण के कारण इस देश की अर्थव्यवस्था नष्ट हो चुकी है और बेरोज़गारी अपने चरम पर है।