दुनिया

अफ़ग़ानिस्तान में भीषण बाढ़ से भारी तबाही : कम से कम 182 लोगों की मौत, हज़ारों घर ध्वस्त!

अफ़ग़ानिस्तान में बीते एक महीने के दौरान मौसमी भारी बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ के चलते कम से कम 182 लोगों की मौत हो गई और सैंकड़ों लोग घायल हो गए हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, तालेबान के प्रवक्ता ज़बीहउल्लाह मुजाहिद ने गुरुवार को बताया कि अचानक आई बाढ़ के कारण 250 से अधिक लोग घायल हो हुए हैं जबकि 3,000 से अधिक मकान तबाह या क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मुजाहिद ने कहा कि कम से कम 182 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हज़ारों मवेशी बाढ़ के पानी में बह गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समन्वय कार्यालय के अनुसार सबसे अधिक 63 मौतें 16 से 21 अगस्त बीच हुईं। 30 अन्य लोग लापता हैं और 13 प्रांतों में 8,200 से अधिक परिवार प्रभावित हुए हैं।

तालेबान प्रवक्ता ने कहा कि सरकार प्रभावित इलाक़ों में राहत और बचाव कार्य ज़ोरों पर कर रही है। साथ ही बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की मदद मांगी गई है। वर्तमान बाढ़ के लिए पूर्व की अशरफ़ ग़नी सरकार को ज़िम्मेदार ठहराते हुए मुजाहिद ने कहा कि भारी बारिश के पानी की निकासी का कोई रास्ता नहीं है, क्योंकि पूर्व की सरकारों ने देश के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के निर्माण में अत्यधिक कुप्रबंधन दिखाया है। इसके चलते बाढ़ विकराल रूप ले चुकी है।