दुनिया

अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप के बाद बेहद कठिन हालात का सामना कर रहे हैं अफ़ग़ान : वीडियो

अफ़ग़ानिस्तान में बचाव अभियान बड़ी मशक़्क़त के साथ जारी है और भूकंप पीड़ितों को मदद पहुंचाने की कोशिशें हो रही हैं लेकिन हालात बहुत ख़राब हैं।

दक्षिण पूर्वी अफ़ग़ानिस्तान में आने वाला भूकंप 1 हज़ार से अधिक ज़िंदगियां ले चुका है। सबसे ज़्यादा प्रभावित पकतिका प्रांत हुआ है। घायलों की संख्या 1500 बताई जाती है लेकिन आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

पाकतिका प्रांत में तालेबान के सैनिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रांत के अलग अलग इलाक़ों में 600 लोगों की जान बचाई गई।

अफ़ग़ानिस्तान के पास गिनती के हेलीकाप्टर और विमान हैं और प्रभावित इलाक़ों तक पहुंचना बहुत कठिन हो रहा है। भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं जिसके चलते राहत कार्य और भी कठिन हो गया है।

भारी बारिश के चलते कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है।

तालेबान सरकार ने सेना को तैनात तो कर दिया है मगर उसके पास संसाधनों की भारी कमी है। संयुक्त राष्ट्र संघ का कहना है कि मल्बा हटाने के लिए भी ज़रूरी उपकरण पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं।

तालेबान सरकार कहती है कि वह विश्व समुदाय को मदद के लिए आगे आने पर आमादा करने की कोशिश कर रही है मगर अंतर्राष्ट्रीय सहायता के लिए माहौल बनाना काफ़ी कठिन काम है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि संस्था अफ़ग़ानिस्तान की मदद के लिए पूरी तरह तैयार है।

तालेबान ने गुरुवार को एलान किया कि उन्हें सहायता सामग्री से भरे दो विमान ईरान की ओर से भेजे गए हैं जबकि एक विमान क़तर से पहुंचा है पाकिस्तान ने भी सहायता सामग्री भेजी है।