दुनिया

अफ़ग़ानिस्तान से अमरीका की वापसी का मुख्य लक्ष्य, यूक्रेन के सैनिकों का प्रशिक्षण करना था : रूस

रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सचिव ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमरीका की वापसी का मुख्य लक्ष्य, यूक्रेन के सैनिकों का प्रशिक्षण करना था।

निकोलाई पेट्रोशेव का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की बिना सूचना के वापसी का लक्ष्य, यूक्रेन पर ध्यान को अधिक केन्द्रित करना था। उन्होंने कहा कि अमरीका के नए वार्षिक बजट में यूक्रेन के लिए कई अरब डाॅलर विशेष किये गए हैं।

रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सचिव के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका के जो हथियार बाक़ी रह गए थे उनमें से कुछ को योरोपीय देशों विशेषकर पोलैण्ड भिजवाया गया था। इस प्रकार से बाद में यूक्रेन की सैन्य सहायता की गई।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में 1.7 ट्रिलियन डाॅलर का बजट पारित किया है। अमरीका के इस वार्षिक बजट में 44.9 अरब डाॅलर को यूक्रेन की सहायता के लिए विशेष किया गया है। इस संदर्भ में अमरीका के विदेश मंत्री ने कहा था कि अगर अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिक वापस नहीं आते तो यह बजट यूक्रेन के लिए विशेष नहीं किया जा सकता।

ज्ञात रहे कि अफ़ग़ानिस्तान में बीस वर्षों की अवैध उपस्थति के बाद ्अमरीका और उसके घटक एकदम से वहां से निकल गए। अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका और उसके घटकों की अवैध उपस्थति से इस देश को विनाश के अतिरिक्त कुछ भी नहीं मिला। यह उससे बहुत मिलता जुलता है जैसा कि इस समय यूक्रेन के साथ हो रहा है।