दुनिया

अमरीका, इस्राईल से हथियार और गोलेबारूद यूक्रेन भेज रहा है : न्यूयॉर्क टाइम्स

अमरीका अतिग्रहित फ़िलिस्तीन में जमा गोला-बारूद यूक्रेन भेज रहा है।

अमरीका और ज़ायोनी अधिकारियों का कहना है कि वाशिंगटन तेल अवीव के साथ अधिकृत फ़िलिस्तीन में जमा तोपखाने को यूक्रेन भेजने के लिए सहमत हो गया है।

कीव द्वारा रूस के साथ युद्ध के लिए तेल अवीव को सैन्य सहायता भेजने के बार-बार अनुरोध के बाद, अब कहा जाता है कि अमरीका इस संबंध में ज़ायोनी शासन की स्वीकृति प्राप्त करने में सफल रहा है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया है कि अमरीका ने ज़ायोनी शासन के साथ अतिग्रहित फ़िलिस्तीन में पेंटागन के गोदामों में जमा 155 मिमी तोप के गोलों को यूक्रेन भेजने के लिए एक समझौता किया है।

अमरीका और ज़ायोनी अधिकारियों ने अखबार को बताया कि इस सौदे में यूक्रेन को 3 लाख तोपों के गोले का हस्तांतरण भी शामिल था जिनमें से आधे यूरोप भेजे गए थे और बाक़ी पोलैंड के माध्यम से यूक्रेन भेजे जाने की उम्मीद है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक़, यह गोला-बारूद कब्जे वाले फिलिस्तीन में पेंटागन के गोदामों से भेजा जाएगा, इन गोदामों को 1973 में पश्चिम एशियाई क्षेत्र में संघर्षों में अमेरिकी सेना द्वारा उपयोग के लिए अरब देशों के साथ ज़ायोनी शासन के युद्ध के बाद बनाया गया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि ज़ायोनी सेना यूएस सेंट्रल कमांड के स्वामित्व वाले हथियारों के गोदामों तक भी पहुंच बनाने में सफल रही है।

अमरीकी अख़बार लिखता है कि पूर्व तेल अवीव कैबिनेट ने शुरू में रूस से संभावित नकारात्मक प्रतिक्रिया के डर से इन गोला-बारूदों को अमरीकी गोदामों से भेजने का विरोध किया था