दुनिया

अमरीका का दावा, 2035 तक चीन के पास 1500 परमाणु वारहेड्स हो जाएंगे : रिपोर्ट

अमरीकी युद्ध मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन के पास वर्ष 2035 तक लगभग 1500 परमाणु वारहेड्स का भंडार होने की संभावना है।

पेन्टागन ने दावा किया है कि चीन के पास अभी अनुमानित रूप से 400 परमाणु वारहेड्स हैं। पेंटागन ने चीन के महत्वाकांक्षी सैन्य कार्यक्रम पर अमरीकी संसद को सौंपी गई अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि अगले दशक तक बीजिंग का उद्देश्य अपनी परमाणु ताक़त का आधुनिकीकरण करना, उसमें विविधता लाना और उसका विस्तार करना है।

अमरीकी युद्ध मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन की मौजूदा परमाणु आधुनिकीकरण का मामला, पहले की आधुनिकीकरण की कोशिशों के मुकाबले कहीं ज्यादा बड़े पैमाने पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन जमीन, समुद्र और वायु आधारित परमाणु मंचों की संख्या बढ़ा रहा है और अपने परमाणु बलों का विस्तार करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है।

अमरीकी युद्धमंत्रालय ने दावा किया कि चीन ने 2021 में अपने परमाणु विस्तार को संभवतः तेज़ कर दिया। अमरीका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चीन का लक्ष्य अपनी राष्ट्रीय ताक़त को घरेलू और विदेश नीति संबंधी पहलों के ज़रिए विस्तार देना है, इसलिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जिन वैश्विक सुरक्षा पहल की शुरुआत की, उनमें से एक यह है कि चीन ख़ुद को वैश्विक सार्वजनिक वस्तुओं के प्रदाता के रूप में चित्रित करना चाहता है।

अमरीका के इस वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में अधिक कठोर और आक्रामक कार्रवाइयां हुई हैं जिनमें से कुछ को अमरीका ‘‘खतरनाक’’ के रूप में रेखांकित करेगा। उन्होंने कहा कि चीन के पोतों ने हिंद प्रशांत क्षेत्र में असुरक्षित एवं ग़ैर पेशेवर तरीक़े से व्यवहार किया है।

उधर अमरीकी युद्धमंत्रालय पेंटागन की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि हालिया वर्षों में अमरीका ‘‘चीन से खतरे’’ को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है, ताकि वह अपने परमाणु हथियारों को विस्तार देने का बहाना खोज सके और अपने सैन्य प्रभुत्व को बनाए रख सके।