दुनिया

अमरीका के चोर सैनिकों ने सीरिया से चुराया 112 अरब डालर का तेल और गेहूं : रिपोर्ट

सीरिया का कहना है कि अमरीका ने उसके देश से अबतक लगभग 112 अरब डालर के तेल और गेहूं की चोरी की है।

सीरिया ने राष्ट्रसंघ को पत्र भेजकर बताया है कि इस देश से अमरीका ने तेल और गेहूं की चोरी करके दमिश्क़ को लगभग 112 अरब डालर का नुक़सान पहुंचाया है।

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रसंघ के महासचिव और सुरक्षा परिषद के प्रमुख को अलग-अलग पत्र भेजे हैं। पत्र में बताया गया है कि अमरीका ने सीरिया से जो तेल और गेहूं चुराया है उसकी क़ीमत लगभग 112 अरब डालर बनती है।

इस पत्र में सीरिया को होने वाली नुक़सान का विवरण देते हुए बताया गया है कि अमरीका और उसका समर्थन प्राप्त गुटों द्वारा किये जाने वाले आक्रमण से इस देश को लगभग 25 अरब 900 मिलयन का नुक़सान हुआ। इसके अतिरिक्त परोक्ष रूप से उसे 86 अरब डालर की क्षति पहुंची है।

सीरिया में आतंकी गुट दाइश की पराजय के बाद आतंकवाद विरोधी अभियान की आड़ में अमरीकी सैनिकों ने दाइश के आतंकियों की जगह लेली। उस समय से अमरीकी सैनिक सीरिया में तेल की चोरी करके उसे सीरिया से बाहर ले जा रहे हैं।

सीरिया के उन क्षेत्रों में जहां पर अमरीकी सैनिक मौजूद हैं वहां पर आए दिन अमरीकी सैनिकों की अवैध उपस्थति को लेकर विरोध प्रदर्शन होते रहते हैं। इन क्षेत्रों के लोग वहां पर विदेशी तत्वों विशेषकर अमरीकी सैनिकों की उपस्थिति के विरोधी हैं। सीरिया की सरकार का कहना है कि अमरीका, इस देश से तेल को अवैध ढंग से लगातार बाहर भेज रहा है।