दुनिया

अमरीका के सात अरब डाॅलर के हथियार तालेबान के हाथों में पहुंच गए : पेंटागन

अमरीकी रक्षा मंत्रालय की ओर से घोषणा की गई है कि अफ़ग़ानिस्तान में इस देश के सात अरब डाॅलर के हथियार और सुरक्षा उपकरण तालेबान के हाथों में पहुंच गए।

अफ़ग़ानिस्तान की शफ़क़ना समाचार एजेन्सी के अनुसार पेंटागन के एक अधिकारी ने एक नई रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि तालेबान के हाथों जो सात अरब डाॅलर के हथियार लगे हैं उनमें सैनिक विमान, बक्तरबंद गाड़ियां, कई प्रकार के हथियार और उपकरण शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अमरीका ने इन हथियारों और उपकरणों में अफ़ग़ानिस्तान की पूर्व सरकार के सुरक्षा बलों के लिए उपलब्ध करवाया था। पेंटागन का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान की पूर्व सरकार के सुरक्षा बलों के नियंत्रण में 18 अरब डाॅलर से अधिक के हथियार थे।

याद रहे कि 15 अगस्त 2021 को तालेबान ने काबुल पर हमला करके अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता पर क़ब्ज़ा कर लिया था। सत्ता क़ब्ज़ाने के बाद तालेबान ने अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद समस्त अमरीकी हथियारों को अपने नियंत्रण में कर लिया था।

हालांकि अबतक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अमरीका द्वारा अफ़ग़ानिस्तान में छोड़े गए हथियारों में तालेबान के हाथ कितने लगे और वे किस सीमा तक प्रयोग किये जा सकते हैं। यह सवाल इसलिए पैदा होता है क्योंकि अमरीकी सैनिकों ने अफ़ग़ानिस्तान से भागते समय बहुत से हथियारों और सैन्य उपकरणों को नष्ट कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि अमरीका द्वारा अफ़ग़ानिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से इस देश का मूलभूत ढांचा नष्ट हो गया। इसी के साथ वहां की आर्थिक स्थति एवं स्वास्थ्य सेवाएं ध्वस्त हो गईं।