दुनिया

अमरीका को अफ़ग़ानिस्तान में खुली पराजय हुई, अफ़ग़ानिस्तान में पराजय अमरीका की चार सरकारों की पराजय थी : जनरल फ़ैंक मेकेंज़ी

जनरल फ़ैंक मेकेंज़ी ने अफ़ग़ानिस्तान युद्ध में पराजय को अमरीका की चार सरकारों की पराजय बताया है।

अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद विदेशी सैनिकों के अमरीकी प्रमुख ने अफ़ग़ानिस्तान में अमरीकी पराजय को अमरीका की कई सरकारों की पराजय बताया है।

फ्रेंक मेकेंज़ी ने कहा कि मैं यह बात स्वीकार करता हूं कि अफ़ग़ानिस्तान में पराजय अमरीका की चार सरकारों की पराजय थी। उन्होंने कहा कि यह पराजय सैनिक और कूटनीतिक दोनो ही क्षेत्रों में हुई। अमरीका के पूर्व कमांडर ने बताया कि पिछले दो दशकों के दौरान अमरीका को एसी पराजय कम ही हुई।

उन्होंने दावा किया तालेबान को पाकिस्तान में हमेशा से शरण मिलती रही है और अमरीका इस मुश्किल का समाधान नहीं कर पाया। उनका यह भी कहना था कि हमने अफ़ग़ानिस्तान में अपने दृष्टिगत आदर्शों को लादना चाहा जो हमारी ग़लती थी। जनरल फ़ैंक मेकेंज़ी का कहना था कि वे अतिवादी गुट जो तालेबान के संरक्षण में हैं वे कभी भी अमरीका के लिए ख़तरे पैदा नहीं करेंगे।

याद रहे कि दोहा समझौते के आधार पर अमरीकी सैनिक, अफ़ग़ानिस्तान से निकले थे।दोहा समझौता 29 फरवरी 2020 को क़तर में अमरीका और तालेबान के बीच हुआ था।बहुत से जानकारों का यह मानना है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी के कारण वहां की सरकार गिर गई और तालेबान ने इस देश पर अपना नियंत्रण कर लिया।