दुनिया

अमरीका को शीतयुद्ध की मानसिकता से बाहर निकलकर काल्पनिक शत्रु बनाने की सोच छोड़ देनी चाहिए : चीन

चीन का कहना है कि अमरीका को शीतयुद्ध की मानसिकता से बाहर निकलकर काल्पनिक शत्रु बनाने की सोच को त्याग देना चाहिए।

अमरीका और जापान के बीच एक रक्षा समझौता हुआ है। यह द्विपक्षीय रक्षा समझौता अमरीका और जापान के विदेश एवं रक्षामंत्रियों की उपस्थिति में हुआ।

इस समझौते पर हस्ताक्षर के समय चीन को एशिया और प्रशांस महासागर के क्षेत्र में एक स्ट्रैटेजिक चुनौती के रूप में पेश किया गया। इसपर चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जापान और अमरीका का संयुक्त बयान, शीतयुद्ध की मानसिकता का परिचायक है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबीन ने कहा कि दोनो देशों का संयुक्त बयान, काल्पनिक पूर्वाग्रहों और चीन पर आधारहीन हमलों से भरा पड़ा है जिसकी हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अमरीकी कांग्रेस में रिपब्लिकन के सत्ता में आ जाने से एसा लग रहा है कि वाशिग्टन और बीजिंग के संबन्ध एक नए चरण में प्रविष्ठ हो चुके हैं।

वांग वेनबीन के अनुसार केविन मैक्कार्थी के सभापित बनने के बाद के आरंभिक दिनों में उन्होंने चीन के लिए कुछ कार्यक्रम तैयार किये हैं। अमरीका और चीन के बीच स्ट्रैटेजिक प्रतिस्पर्धा के लिए अमरीकी कांग्रेस ने एक समिति का चयन किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अंत में कहा कि अमरीका ने विश्व के लिए बहुत सी समस्याएं पैदा ही हैं और वह, अन्तर्राष्ट्रीय नियमों पर ध्यान दिये बिना आगे की ओर बढ़ रहा है।