दुनिया

अमरीका तालेबान सरकार को मान्यता नहीं दे रहा है और दूसरे देशों को भी एसा करने के लिए प्रेरित कर रहा है : तालेबान

तालेबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने शनिवार को कहा कि अमरीका स्वयं भी तालेबान को औपचारिकता नहीं दे रहा है और दूसरे देशों को भी एसा करने के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहता कि तालेबान को मान्यता दी जाए।

तालेबान के प्रवक्ता का कहना था कि कुछ इस्लामी देश अपनी समस्याओं और अमरीका के डर के कारण तालेबान को मान्यता नहीं दे रहे हैं।

इसी के साथ तालेबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हम दुनिया के सारे देशों के साथ विशेषकर अमरीका और यूरोपीय देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबन्धों के इच्छुक हैं। तालेबान का कहना है कि अमरीका और यूरोप को अफ़ग़ानिस्तान में पूंजी निवेश करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि अफ़ग़ानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से तालेबान अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता के लिए प्रयास कर रहे हैं। उनके अथक प्रयासों के बावजूद विश्व के देश और अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाएं तालेबान की अंतरिम सरकार पर मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगा रही हैं।

विश्व समुदाय की तालेबान से मांग है कि वह अफ़ग़ानिस्तन में एक समग्र सरकार का गठन करे, अपने नागरिकों का सम्मान करे और पूरे देश में महिलाओं की पढ़ाई को आज़ाद करे।