दुनिया

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दी समलैंगिक विवाह को मंज़ूरी

जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह पर हस्ताक्षर करके कहा कि अमरीकियों को लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा थी।

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह के बिल पर हस्ताक्षर कर दिये। इस बिल पर हस्ताक्षर के बाद अब अमरीका में समलैंगिक विवाह को क़ानूनी मान्यता मिल जाएगी।

समलैंगिक विवाह के बिल पर हस्ताक्षर करने के बाद जो बाइडेन ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा कि अमरीकी नागरिकों को इस पल का बहुत लंबे समय से इन्तेज़ार था। बाइडेन के अनुसार अमरीका ने समानता की राह में एक महत्वपूर्ण क़दम उठाया है।

सेम सेक्स मैरिज या समलैंगिक विवाह के बिल को जूलाई में हाउस आफ रिप्रेज़ेंटेटिव में पेश किया गया था। बाद में 16 नवंबर को इसे सीनेट भेजा गया। 30 नवंबर को सीनेट ने इसे पास करके राष्ट्रपति बाइडने के पास भेज दिया जिसपर उन्होंने 13 दिसंबर को हस्ताक्षर कर दिये।

अमरीका में समलैंगिक विवाह की क़ानूनी मंज़ूरी से पहले नीदरलैंड वह देश था जहां पर सन 2001 में समलैंगिक शादी को क़ानूनी रूप में मान्यता दी गई थी। वाइट हाउस की ओर से जारी किये गए एक बयान में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इस बिल के पास होने के साथ ही एलजीबीटी समुदाय को अवश्य शांति मिलेगी जिनके अधिकारों की सुरक्षा की गारेंटी दी जा चुकी है।