दुनिया

अमेरिका और इस्राईल के संबंधों में पड़ी दरार, नेतनयाहू ने ठुकरा दी बायडेन की सलाह : रिपोर्ट

अमेरिका और इस्राईल के खराब हो रहे रिश्तों पर बुधवार को एक और मुहर लग गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने इस्राईल के प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू को न्यायिक प्रणाली में सुधार संबंधी विवादित योजना को वापस लेने की सलाह दी थी, लेकिन नेतन्याहू ने इसे मानने से इनकार कर दिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने बायडेन को जवाब में यहां तक कह दिया कि इस्राईल अपने फैसले खुद करता है, भले ही सलाह सबसे अच्छे मित्र द्वारा ही क्यों न दी गई हो।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस्राईल के प्रधानमंत्री के नाम अपने संदेश की पुष्टि करते हुए कहा कि इस्राईल इस रास्ते को जारी नहीं रख सकता। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि मैं स्पष्ट रूप से एलान करता हूं कि मैंने सीधे नेतनयाहू से बात नहीं की है किन्तु मैंने अपने राजदूत के माध्यम से अपना संदेश उन्हें भेजा है।

इसी प्रकार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मैं इस्राईल के बहुत से प्रबल समर्थकों की भांति चिंतित हूं। मैं इस बात से चिंतित हूं कि वे इस विषय को सही से न समझें, वे इस रास्ते को जारी नहीं रख सकते और मैंने इस बात को साफ कर दिया है। इसी प्रकार जो बाइडेन ने कहा है कि वे शीघ्र ही नेतनयाहू को वाइट हाउस आमंत्रित नहीं करेंगे।

जो बाइडेन के संदेश की प्रतिक्रिया में नेतनयाहू ने कहा है कि इस्राईल अपने फैसले अपने निकटतम दोस्त सहित विदेशी दबाव में नहीं लेता है।

ज्ञात रहे कि नेतनयाहू और उनके सहयोगियों ने सरकार गठित होने के कुछ दिन बाद ही जनवरी में न्यायिक बदलाव की घोषणा की थी, जिसने इस्राईल को पिछले कुछ समय से सबसे गंभीर संकट में धकेल दिया है। इस घोषणा के खिलाफ पूरे इस्राईल में प्रदर्शन शुरू हो गए थे और खुद नेतनयाहू की पार्टी लिकुड में उनकी लोकप्रियता बहुत घट गई है।