दुनिया

अमेरिका और ताइवान को चेतावनी देते हुए चीन ने कहा-अमेरिका ताइवान को बारूद का ढ़ेर बना रहा है!

चीनी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने अमेरिका और ताइवान के मध्य सैन्य संबंधों के मज़बूत होने पर चिंता जताई और चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका ताइवान को बारूत का ढ़ेर बना रहा है।

25 व्यक्तियों पर आधारित एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ताइवान की यात्रा पर गया है जिसमें हथियारों की बिक्री के एजेन्ट भी शामिल हैं।

चीनी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता माओ ने बल देकर कहा कि अमेरिका द्वारा ताइवान को हथियारों की बिक्री से अमेरिका और चीन के संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ेगा और यह कार्य एकल चीन नीति के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि हथियारों के दलालों की ताइवान यात्रा इस बात का एक अन्य सबूत है कि अमेरिका ताइवान को बारूत के ढ़ेर में परिवर्तित कर रहा है और यह विषय हमारे ताइवानी लोगों के लिए समस्या का कारण बनेगा।

उन्होंने कहा कि DPP अधिकारियों को ताइवान के विरोधी लोगों की आवाज़ सुनना चाहिये और ताइवानी लोगों के हितों के लिए मनमानी ढंग से किये जा रहे लेनदेन बंद करना चाहिये। उन्होंने कहा कि हम एक बार फिर अमेरिका का आह्वान करते हैं कि वह वन चाइना नीति के प्रति वचनबद्ध रहे और ताइवान को हथियारों की ब्रिकी बंद करे। इसी प्रकार चीनी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीन अपनी संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्प है और जो भी विदेशी चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करेगा और ताइवान स्ट्रेट में शांति व सुरक्षा को कमज़ोर करेगा उसे अपनी गलतियों की कीमत चुकानी होगी।