दुनिया

अमेरिका और यूरोप की जंग लड़ रहे यूक्रेन के ”जोकर” राष्ट्रपति की वजह से अंधेरे में डूबता जा रहा है यूक्रेन : रिपोर्ट

यूक्रेन में मंगलवार का दिन एक बार फिर रूसी मिसाइलों के नाम रहा। रूस के ताज़ा मिसाइल हमलों में यूक्रेन में भारी क्षति हुई है।

यूक्रेन में मंगलवार को हुए रूसी हवाई हमलों से इस देश की राजधानी कीएफ़ समेत कई अहम शहरों की बिजली और पानी की आपूर्ति पूरी तरह ठप पड़ गई। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने इन हमलों को देश को अंधेरे में धकेलने और शांति वार्ता की संभावनाओं को नामुमकिन बनाने के इरादे से विस्तारित रूसी सैन्य अभियान का हिस्सा क़रार दिया। रूस द्वारा किए गए मिसाइल हमलों में यूक्रेन के बुनियादी ढांचों को टारगेट किया गया, जिससे बिजली और पानी की सप्लाई को काफ़ी नुक़सान पहुंचा है और साथ ही दर्जनों यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की भी सूचना है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के सहयोगी किरिलो तेमोसेंकोवा के अनुसार, यूक्रेन के ज़ाइटामिर शहर में बिजली और पानी की आपूर्ति को सबसे ज़्यादा नुक़सान पहुंचा ज़ाइटामिर शहर की आबादी करीब 2 लाख 63 हज़ार लोगों की है। इसके साथ ही दक्षिणपूर्वी शहर डीनिप्रो में ऊर्जा सप्लाई को काफ़ी नुक़सान पहुंचा है।


यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की
इससे पहले यूक्रेन में हुए मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस पर नागरिकों को डराने और मारने का आरोप लगाया था। ज़ेलेंस्की ने कहा, ‘यूक्रेन में क़ब्ज़ा करने वाले लगातार रॉकेट और मिसाइल हमले कर रहे हैं। वे लगातार नागरिकों को निशाना बना रहे हैं।’ उल्लेखनीय है कि रूस-यूक्रेन जंग को शुरू हुए 7 महीने हो गए हैं। फ़रवरी के आख़िर में जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीएफ़ पर बड़े मिसाइल हमले किए थे। रूस द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे मिसाइल हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि ‘हमलों में कई लोग मारे गए हैं। राजधानी में आग और धुंआ दिख रहा है।’ हमले को लेकर यूक्रेन की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा है कि ‘हम नहीं झुकेंगे, हम लड़ते रहेंगे।