दुनिया

अमेरिका की गुप्तचर सेवा सीआईए के प्रमुख चुपके से चीन की यात्रा पर गये!

अमेरिकी समाचार पत्र एसोशिएटेड प्रेस ने रिपोर्ट दी है कि सीआईए प्रमुख विलयम बन्ज़ पिछले महीने चुपके से चीन की यात्रा पर गये थे। इस समाचारपत्र ने एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से लिखा है कि अमेरिकी सेना द्वारा चीनी बैलून गिराये जाने के बाद बाइडेन सरकार के किसी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी की पहली चीन यात्रा है।

यह खबर एसी स्थिति में सामने आ रही है जब संचार माध्यमों ने इससे पहले रिपोर्ट दी थी कि अमेरिका चीन के साथ अपने संबंधों में जमी बर्ष को पिघलाने का प्रयास कर रहा है।

ज्ञात रहे कि बैलून सहित कई विषयों के बारे में चीन और अमेरिका के बीच काफी मतभेद हैं जिससे दोनों देशों के संबंध तनावग्रस्त हैं। अपना नाम न बताये जाने की शर्त पर एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि सीआईए प्रमुख विलयम बन्ज़ पिछले महीने गोपनीय ढंग से चीन की यात्रा पर गये थे जहां उन्होंने अपने चीनी समकक्ष से भेंटवार्ता की थी।

समाचार पत्र वाशिंग्टन पोस्ट ने लगभग दो सप्ताह पूर्व रिपोर्ट दी थी कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सल्वेन ने चीन की सत्ताधारी पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी वांग इ से कहा है कि बैलून मामले को लेकर दोनों देशों के संबंधों में जो तनाव है उसे वाशिंग्टन अनदेखा करने के लिए तैयार है।

वाशिंग्टन पोस्ट ने एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से लिखा था कि यह दोनों देशों के संबंधों में जमी बर्फ के पिघलने का संभावित सूचक हो सकता है।

ज्ञात रहे कि जारी सप्ताह में वियना में जेक सेल्वन और वांग इ ने एक दूसरे से मुलाकात की और दो दिनों के दौरान 8 घंटों तक एक दूसरे से भेंटवार्ता की थी