दुनिया

अमेरिका ने कहा-वो यूक्रेन को अपना आधुनिक पेट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम मुहैया कराएगा!

अमेरिका ने बुधवार को कहा है कि रूस की ओर से लगातार हो रहे हवाई हमलों से बचाव के लिए वो यूक्रेन को अपना आधुनिक पेट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम मुहैया कराएगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की वॉशिंगटन यात्रा में अमेरिका ने 1.85 बिलियन डॉलर की मदद का वादा किया है और पेट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम इसी सुरक्षा पैकेज का हिस्सा है.

फरवरी में रूस के हमले की शुरुआत के बाद से राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की ये पहली विदेश यात्रा है. कीएव के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है. वो अमेरिका पर लंबे समय से इसके लिए दबाव बना रहा था.

यूक्रेन युद्ध: अमेरिकी पेट्रियट मिसाइल से यूक्रेन को सुकून पर मॉस्को में ख़तरे की घंटी

अमेरिका के एलान को यूक्रेन के प्रति उसके समर्थन के मजबूत संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, “आज की मदद में पहली बार पेट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम को शामिल किया गया है. ये क्रूज़ मिसाइलों, कम दूरी तक मार करने वाली बैलस्टिक मिसाइलों और लड़ाकू विमानों को मार गिराने में सक्षम है. यूक्रेन को अब तक दिए गए एयर डिफेंस सिस्टम से ये उच्च क्षमता का है.”

समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक़, इस सुरक्षा पैकेज में एक पेट्रियट बैटरी शामिल है. ये एक कमांड सेंटर, आने वाले ख़तरों को भांपने के लिए रडार स्टेशन और मिसाइल लॉन्चर्स से लैस होगा. इसमें भारी मात्रा में गोलाबारूद, रॉकेट, मोर्टार सिस्टम और ग्रेनेड लॉन्चर्स शामिल है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने पेट्रियट सिस्टम देने के अमेरिकी एलान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे हमारा एयर डिफेंस सिस्टम मजबूत होगा.