दुनिया

अमेरिका में तुफ़ान ने मचाई तबाही, अब तक 17 लोगों की मौत, लाखों बेघर, बिजली गुल : वीडियो

अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के बाद दक्षिण कैरोलिना में एक बार फिर प्रचंड होने के बाद तूफ़ान ‘इयान’ ने क़हर बरपाया जिससे सड़कों पर पानी भर गया, पेड़ उखड़ कर गिर गए तथा कई मकानों की छतें उड़ गईं।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, अमेरिका को एक बार फिर एक ख़तरनाक तुफ़ान का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले ‘इयान’ की वजह से फ्लोरिडा में हज़ारों मकानों की बिजली गुल हो गई तथा कम से कम 17 लोगों की जान चली गई। फ्लोरिडा के प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि जान गंवाने वालों में 22 साल की एक युवती शामिल है जो सड़क पर पानी में बह जाने की वजह से शुक्रवार को गहरे गड्ढे में गिर गई थी। इसके अलावा 71 वर्षीय व्यक्ति के सिर पर छत का एक हिस्सा गिर जाने की वजह से उनकी मौत हो गई। पानी के तेज़ बहाव में बह जाने से 68 साल की एक महिला की मौत हो गई। इससे पहले, तूफ़ान की वजह से क्यूबा में तीन लोगों की जान चली गई थी। अधिकारियों ने आशंका जताई है कि तूफ़ान से बुरी तरह प्रभावित इलाक़ों में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

इस बीच फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसैन्टिस ने शुक्रवार को बताया कि राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि बचाव दलों ने तूफ़ान से बुरी तरह प्रभावित 3,000 से अधिक घरों में जा कर सहायता पहुंचाई। बचाव कार्य में लगे कर्मियों ने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे विडियो आए हैं जिसमें तूफ़ानी हवाओं के बीच लोग जानमाल को बचाने के लिए जूझते दिख रहे हैं। तूफ़ान से कई निचले इलाक़ों में कई फीट तक पानी भर गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मदद के तौर पर भोजन, पानी और मेडिकल टीमें फ्लोरिडा रवाना की हैं।