दुनिया

अमेरिकी जज ने अमेरिका की पोल खोल दी, मोहम्मद बिन सलमान पर टिप्पणी से पूरी दुनिया में मचा हंगामा!

एक अमेरिकी न्यायाधीश ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के ख़िलाफ़ जमाल ख़ाशुक्जी की हत्या के मामले को ख़ारिज कर दिया। लेकिन इस बीच सुनवाई के दौरान अमेरिकी जज ने एक ऐसी बात कही कि जिसने अमेरिका की पोल खोल दी।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज जॉन बेट्स ने कहा है कि सऊदी अरब के प्रसिद्ध पत्रकार जमाल ख़ाशुक्जी की हत्या में आले सऊद शासन के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के शामिल होने के सारे सबूत होने के बावजूद मैं उनके ख़िलाफ़ जारी केस को खारिज करने के लिए बेबस हूं। अमेरिकी न्यायाधीश का कहना है कि ख़ाशुक्जी की हत्या के मामले में उनपर लगे आरोपों के संबंध में पुख़्ता सबूतों के बावजूद सऊदी क्राउन प्रिंस के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है। इसलिए, मोहम्मद बिन सलमान के ख़िलाफ़ जमाल ख़ाशुक्जी की हत्या का मामला खारिज किया जाता है। ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, जमाल ख़ाशुक्जी मामले के खारिज होने के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस अब बिना किसी डर के अमेरिका जा सकेंगे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशुक्जी की हत्या के मामले को उनकी मंगेतर ने कोर्ट में चुनौती दी थी और उन्होंने पर्याप्त सबूत और गवाह पेश किए थे जिसे अमेरिकी जज ने स्वीकार भी किया था। हालांकि अमेरिकी जज जॉन बेट्स ने कहा कि बाइडन प्रशासन की हालिया सिफ़ारिशों से उनके हाथ बंधे हुए हैं। बता दें कि अतीत में, अमेरिका की कुख्यात केंद्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी, सीआईए ने इस बात को अपनी जांच में स्वीकार किया था कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सीधे तौर पर पत्रकार जमाल ख़ाशुक्जी की हत्या का आदेश दिया था। याद रहे कि सऊदी मूल के अमेरिकी पत्रकार और आले सऊद शासन के आलोचक जमाल ख़ाशुक्जी की वर्ष 2018 में तुर्की में सऊदी दूतावास में हत्या कर दी गई थी। उस समय सामने आए वीडियो फोटेज के मुताबिक़, 2 अक्टूबर, 2018 को जमाल ख़ाशुक्जी इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में प्रवेश किया था, लेकिन उसके बाद वह वहां से वापस नहीं लौटे।