देश

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के नाहरलगुन में लगी भीषण आग, 700 से अधिक दुकानें जलकर राख!

भारत के अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के नाहरलगुन में भीषण आग गयी जिसके कारण 700 से अधिक दुकानें जलकर राख हो गयीं।

अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। भारतीय सूत्रों के अनुसार शुरुआती 2 घंटों में केवल 2 दुकानों में आग लगी थी लेकिन दमकल विभाग आग के फैलाव पर काबू पाने में विफल रहा। अरुणाचल प्रदेश का यह सबसे पुराना बाजार राजधानी ईटानगर से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और नाहरलगुन में पुलिस और दमकल केंद्रों के करीब भी है।

पुलिस ने कहा कि तीन दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए घंटों जूझती रहीं जिनमें से एक ईटानगर से लाई गई थी। उन्होंने कहा कि आग से हुए नुकसान का अभी पता नहीं चल पाया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह नुकसान करोड़ों रुपये का है।

सूत्रों के अनुसार नाहरलगुन डेली मार्केट में मंगलवार सुबह ये भीषण आग लगी। स्थानीय पुलिस के अनुसार आग सबसे पहले सुबह करीब 4 बजे लगी और अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस को आशंका है कि दीवाली के मौके पर पटाखों या दीयों के जलने से आग लगी है।

घटना की सूचना मिलने के बाद दमकलकर्मी तुरंत हरकत में आ गए लेकिन दुकानों के बांस और लकड़ी से बने होने और बाजार में बड़ी मात्रा में सूखे माल के स्टॉक के कारण आग तेजी से फैल गई। पुलिस ने कहा कि एलपीजी सिलेंडरों में विस्फोट से आग में भी इजाफा हुआ।

ईटानगर के पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि आग लगने के सही कारणों का पता दमकल विभाग की जांच पूरी होने के बाद ही चल पाएगा जबकि दुकानदारों ने आरोप लगाया कि आग लगने की सूचना मिलते ही वे बगल के दमकल केंद्र पहुंचे लेकिन कोई कर्मचारी नहीं मिला।

इसके अलावा जब दमकल कर्मी पहुंचे, तो दमकल गाड़ियों में पानी नहीं था। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि पानी को फिर से भरने के लिए दमकल की गाड़ियों को लंबी दूरी तय करनी पड़ी और वे सुबह 5 बजे के आसपास ही पानी लेकर वापस आ सके। तब तक अधिकांश बाजार पहले ही जल चुका था।