देश

#अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के पेपर लीक़ मामला : पैन अरुणाचल संयुक्त संचालन समिति द्वारा बंद के दौरान हुई हिंसक झड़प : वीडियो

ANI_HindiNews
@AHindinews
ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) के पेपर लीक मामले को लेकर पैन अरुणाचल संयुक्त संचालन समिति द्वारा राजधानी बंद के दौरान हिंसा हुई।

 

 

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान व शैक्षणिक संस्थान बंद रहे, जिससे अशांति व तनाव का माहौल कायम रहा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभी तक कैपिटल कॉम्प्लेक्स के किसी भी हिस्से से किसी भी ताजा घटना की कोई रिपोर्ट नहीं है। फिर भी भीड़ के काफी आक्रामक होने के कारण स्थिति अशांत औरतनावपूर्ण बनी हुई है। कैपिटल परिसर में शुक्रवार को सुरक्षा कर्मियों की भारी तैनाती के बीच हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए तथा निजी और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया। साथ ही पथराव भी हुआ, जिसमें पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 10 लोग घायल हो गए।

अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) पेपर लीक घोटाले से संबंधित 13 सूत्री मांगों को पूरा नहीं किये जाने के विरोध में पैन अरुणाचल संयुक्त संचालन समिति (पीएजेएससी) ने ‘जनता’ के सहयोग से ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स बंद का आह्वान किया था। शुक्रवार शाम को नवनियुक्त एपीपीएससी अध्यक्ष और सदस्यों के निर्धारित शपथ ग्रहण को रद्द करने की मांग को लेकर नाराज सिविल सेवा आवेदकों सहित सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए तथा ईटानगर में राजभवन ट्राई-जंक्शन पर जमा हो गए।

राज्य सरकार ने हालांकि बाद में एपीपीएससी के अध्यक्ष और सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह को रद्द कर दिया लेकिन अपनी मांगों पर अडिग पीएजेएससी और उसके समर्थक अपने रुख पर अड़े रहे और जोर देकर कहा कि राज्य सरकार को पीएजेएससी की मांगों को हल करना ही होगा। इस बीच, मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने आंदोलनकारी पीएजेएससी सदस्यों को शनिवार को यहां राज्य सिविल सचिवालय में अपने कक्ष में आमंत्रित किया है ताकि उनकी शिकायतों का समाधान निकाला जा सके। इस बीच, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने सिविल सेवाओं और अन्य सरकारी नौकरी के आवेदकों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की है, जो ईटानगर और अन्य आस-पास के क्षेत्रों में एपीपीएससी पेपर लीकेज और कैश-फॉर-जॉब घोटाला के खिलाफ विरोध कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कैपिटल कॉम्प्लेक्स में व्यापारिक प्रतिष्ठान, बाजार, बैंक, शिक्षण संस्थान, सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहे तथा सड़कों से वाहन नदारद दिखे। हजारों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-415 पर टायर जलाकर मार्ग अवरुद्ध किया। सरकार ने ईटानगर राजधानी क्षेत्र में शुक्रवार को शाम छह बजे से रविवार शाम पांच बजे तक इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दीं है। एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को झड़प में अनेक प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी घायल हुए थे। पुलिस के लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे जाने के बाद झड़प हुई थी। प्रदेश सरकार ने शनिवार को प्रस्तावित कक्षा 5, 7, 11 की कक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था। एक आधिकारिक आदेश में कहा गया था कि राजधानी क्षेत्र में बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है और ये परीक्षाएं बाद में कराई जाएंगी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राज्य की राजधानी में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सरकार ने ईटानगर राजधानी क्षेत्र के सभी स्कूलों में शनिवार को होने वाली कक्षा पांचवी , आठवीं और नवमी (आंतरिक) की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। स्थगित परीक्षाओं की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि यह केवल ईटानगर राजधानी क्षेत्र के स्कूलों पर लागू होता है और अन्य जिलों में परीक्षा 18 फरवरी 2023 को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

 

#ArunachalPradesh : पेपर लीक मामला
अरुणाचल के ईटानगर में झड़प
अरुणाचल में बंद के दौरान हिंसक झड़प
प्रदर्शकारियों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की