उत्तर प्रदेश राज्य

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं ये दिग्गज, कोई बना प्रधानमंत्री तो कोई राष्ट्रपति

नई दिल्ली: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय एक आवासीय शैक्षणिक संस्थान है। इसकी स्थापना 1875 में सर सैयद अहमद खान द्वारा की गई थी और 1920 में भारतीय संसद के एक अधिनियम के माध्यम से केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की तर्ज पर ब्रिटिश राज के समय बनाया गया पहला उच्च शिक्षण संस्थान था। मूलतः यह मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज था, जिसे महान मुस्लिम समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित किया गया था।कई प्रमुख मुस्लिम नेताओं, उर्दू लेखकों और उपमहाद्वीप के विद्वानों ने विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भारत के प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है. इस विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके लोगों ने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य किए हैं और अच्छा मुकाम हासिल किया है. वहीं कई ऐसे लोग विद्यार्थी रहे हैं, जो देश के राष्ट्राध्यक्ष भी चुने गए हैं. आइए जानते हैं किन-किन दिग्गजों ने एएमयू से पढ़ाई की है।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जाकिर हुसैन.

पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री, लियाकत अली खान

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति, हामिद अंसारी

दिग्गज हॉकी खिलाडी, मेजर ध्यानचंद.

इतिहासकार इरफान हबीब.

उर्दू कवि असरउल हक मजाज

गीतकार और शायर जावेद अख्तर

फिल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह

बांग्लादेश के पूर्व प्रधानमंत्री, मोहम्मद मंसूर अली

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति, फजल इलाही चौधरी

मालद्वीप के पहले राष्ट्रपति, मोहमद आमीन दीदी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने हमेशा देश को आगे बढाने और शिक्षा के क्षेत्र में क्राँति लाने का काम किया है,सर सय्यद अहमद खान के इस इदारे को दुनियाभर में सम्मान की नजरों से देखा जाता है शायद इसी कारण से ये लोगों की नज़रों में चुभने लगा है।