दुनिया

अहमद मसूद ने कहा, तालेबान को परास्त किया जा सकता है, सबक़ सिखाने का यह बेहतरीन अवसर है!

अहमद मसूद ने कहा है कि तालेबान को सबक़ सिखाने का यह बेहतरीन अवसर है।

अफ़ग़ानिस्तान में तालेबान सरकार के प्रबल विरोधी नेता अहमद मसूद का कहना है कि तालेबान को पराजित करने का अवसर आ पहुंचा है।

यूरो न्यूज़ को दिये अपने साक्षात्कार में मसूद ने कहा कि तालेबान को सत्ता संभालने के एक साल बाद इस समय एसा अवसर उपलब्ध हुआ है जब उसको परास्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कई कारक हैं जिनके कारण पूरी दृढ़ता के साथ तालेबान का मुक़ाबला किया जा सकता है।

अहमद मसूद ने बताया कि पहली बात तो यह है कि एक साल तक सत्ता संभालने के बाद तालेबान ने यह सिद्ध कर दिया है कि उनके भीतर इस काम की योग्यता नहीं है।उन्होंने कहा कि आरंभ में यह कहा जा रहा था कि सत्ता संभालने के बाद तालेबान उदार हो जाएंगे और दुनिया, कट्टर नहीं बल्कि उदार तालेबान को देखेगी जबकि एसा कुछ भी नहीं हुआ।

मसूद के अनुसार इस समय तालेबान के भीतर ही फूट पड़ चुकी है। तालेबान के भीतर बहुत से एसे लोग हैं जो वर्तमान स्थति से संतुष्ट नहीं हैं। वे लोग बदलाव चाहते हैं।

ज्ञात रहे कि अफ़ग़ानिस्तान के पंजशीर प्रांत में अहमद मसूद के नेतृत्व में तालेबान के विरुद्ध अभियान जारी है। यह लोग तालेबान की सत्ता को स्वीकार नहीं करते। उनका कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान में एसी सरकार का गठन किया जाए जिसमें सारे ही लोगों का प्रतिनिधित्व हो।

तालेबान के सत्ता संभालने के समय से ही पंजशीर के लोग उसके विरुद्ध सशस्त्र अभियान चला रहे हैं जिसका नेतृत्व अहमद मसूद के हाथों में है।