दुनिया

आख़िरी बार राष्ट्रपति पद का नामांकन भरूंगा : रजब तैयब अर्दोग़ान ने किया ऐलान!

तुर्की के वर्तमान राष्ट्रपति अर्दोग़ान का कहना है कि वे इस बार अन्तिम बार देश के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकरण करेंगे।

रजब तैयब अर्दोग़ान ने शनिवार को कहा कि जनता के आशीर्वाद से मैं 2023 के लिए अन्तिम बार राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकर कराऊंगा। उन्होंने कहा कि उसके बाद मैं देश का ध्वज अपने देश के युवाओं के हाथ सिपुर्द कर दूंगा।

जानकारों का कहना है कि रजब तैयब अर्दोग़ान ने अपने राष्ट्रपति काल में कुछ एसी नीतियां अपनाईं जिनके कारण उनका विरोध तेज़ हो गया। उनका मानना है कि इस समय तुर्की को जिन आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनमें से अधिकांश, अर्दोग़ान की आर्थिक नीतियों का परिणाम है।

तुर्की की अर्थव्यव्सथा के बारे मेंं विशेषज्ञ कह रहे हैं कि वह तेज़ी से ख़राब होती जा रही है। तुर्की की अर्थव्यवस्था को संभालने में रजब तैयब अर्दोग़ान के लगातार विफल रहने के बाद इस समस्या के समाधान के लिए अन्तर्राष्ट्रीय संस्था ने एक व्यवहारिक प्रस्ताव पेश कर चुकी है।

अपने एक चुनावी भाषण में अर्दोग़ान ने तुर्की की जनता से वाद किया है कि निकट भविष्य में देश की आर्थिक स्थति सुधरेगी। रजब तैयब अर्दोग़ान के वादों के बावजूद तुर्की की अर्थव्यवस्था हर दिन कमज़ोर होती जा रही है। राजनीतिक विशलेषकों के अनुसार तुर्की की हालिया स्थति को देखते हुए इस देश के राष्ट्रपति अर्दोग़ान का आगामी चुनाव में विजयी होना बहुत कठिन दिखाई दे रहा है।

याद रहे कि तुर्की में अगले साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आयोजित किये जाएंगे। तुर्की के विपक्ष का मानना है कि इस बार वह सत्तारुढ दल जस्टिस एवं डेवेलपमेंट पार्टी की दो दशकों के वर्चस्व को समाप्त कर देगा। तुर्की में राष्ट्रपति पद के लिए 18 जून 2023 को चुनाव करवाए जाएंगे।