उत्तर प्रदेश राज्य

आगरा, भर्ती रैलियों के सुचारू संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिये भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव : राहुल अग्रवाल की रिपोर्ट!

Rahul Agarwal
==============
भर्ती रैलियों के सुचारू संचालन को सुविधाजनक बनाने और उम्मीदवारों की कठिनाइयों को कम करने भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव।
सीईई भारतीय सेना के लिए अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण होगा।

आगरा 04.03.2023/आज कर्नल सुदेश भांगरा, भर्ती निदेशक, सेना भर्ती कार्यालय, आगरा ने भारतीय सेना में अग्निवीर के लिए भर्ती प्रक्रिया में संशोधन पर एक प्रेस वार्ता की। परिवर्तन इस वर्ष यानी भर्ती वर्ष 2023-24 से प्रभावी होंगे।

पहले की तरह, भर्ती अभी भी तीन चरणों में होगी, लेकिन इस साल से, भर्ती रैली के पहले चरण में सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) आयोजित की जाएगी। साथ ही, कॉमन एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। केवल वे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करते हैं, उन्हें रैली के दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा, जिसके दौरान फिजिकल टेस्ट और मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। अंतिम चरण में रैली स्थल पर उम्मीदवारों की मेडिकल जांच शामिल होगी। यह बदलाव 21वीं सदी में भारतीय सेना की उभरती जरूरतों के अनुरूप है। निम्नलिखित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए भर्ती की नई प्रणाली अपनाई गई है:-

(ए) पूरी भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता और स्वचालन।
(बी) बौद्धिक योग्यता और शारीरिक फिटनेस के बीच संतुलन हासिल करना।
(सी) उम्मीदवारों द्वारा की कठिनाइयों को कम करना।
(डी) सीईई में उपस्थित होने के लिए सभी योग्य अभ्यर्थियों को समान अवसर प्रदान करना।
(ई) रैली के भार को कम करना जिससे रैलियों का सुचारू संचालन संभव हो सके।

भर्ती प्रक्रिया
भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए प्रथम फिल्टर के रूप में ऑनलाइन सीईई के साथ भारतीय सेना की भर्ती में तत्काल प्रभाव से परिवर्तनकारी परिवर्तन लागू किया जाएगा। अब से तीन चरणों में होगी भर्ती प्रक्रिया:-
(ए) चरण 1 – नामांकित सीबीटी केंद्रों पर ऑनलाइन सीईई पैन इंडिया।
(बी) चरण 2 – रैली स्थल पर एआरओ द्वारा भर्ती रैली।
(सी) चरण 3 – रैली साइट पर मेडिकल टेस्ट।

गुणात्मक आवश्यकताएँ:-
(ए) हमारी सेना की प्रोफाइल को युवा और जीवंत बनाए रखने के लिए, अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए आयु वर्ग 17½ से 21 वर्ष तक रहेगा। ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी 2023 से शुरू हो चुका है और यह 15 मार्च 2023 तक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जारी रहेगा। अग्निवीरों यानी जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल और ट्रेड्समैन के लिए पंजीकरण खुला है।
(बी) पंजीकरण में परीक्षा शुल्क के हिस्से के रूप में ₹ 250/- के शुल्क का अभ्यर्थी द्वारा भुगतान करना आवश्यक है। वास्तविक राशि ₹ 500/- है जिसमें से 50% सेना द्वारा वहन किया जाएगा।
(

सी) सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन आम प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। यह 17 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक 176 स्थानों पर अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा।
अभ्यर्थियों के पास परीक्षा केंद्र स्थानों के पांच विकल्प होंगे और उन्हें इन विकल्पों में से आवंटित किया जाएगा। सेना भर्ती कार्यालय, आगरा के अंतर्गत ऑनलाइन परीक्षा सेंटर आगरा, मथुरा, अलीगढ़ और झांसी हैं।

अभ्यर्थियों की मदद करने के लिए, “पंजीकरण कैसे करें” और “ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में कैसे उपस्थित हों” पर सूचनात्मक वीडियो तैयार किए गए हैं और ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट (www.joinindianarmy.nic.in) और YouTube पर अपलोड किए गए हैं। “सभी श्रेणियों के नमूना प्रश्न पत्र” का लिंक www.joinindianarmy.nic.in पर भी होस्ट किया गया है, जिसमें अभ्यर्थियों कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं में उपस्थित होने का अभ्यास कर सकते हैं।
परिणाम की घोषणा – ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा के परिणाम www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे। तकनीकी प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन किया गया है और 10वीं और 12वीं के आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अतिरिक्त बोनस अंक भी दिये गये हैं।

दूसरा चरण – दूसरा चरण अब तक जारी रहेगा जिसमें सेना भर्ती कार्यालय, आगरा के अंतर्गत अभ्यर्थियों की भर्ती रैलियां और चिकित्सा परीक्षा नवंबर/दिसंबर 2023 में आयोजित की जाएगी।

अभ्यर्थियों के किसी भी संदेह को दूर करने के लिए एक हेल्पडेस्क भी स्थापित किया गया है, जिसका विवरण जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑनलाइन सीईई से संबंधित प्रश्नों के लिए, उन्हें मोबाइल नंबर 7996157222 पर भी स्पष्ट किया जा सकता है।