उत्तर प्रदेश राज्य

आगरा : #स्मार्ट एप करनी होगी डाउनलोड, पल भर में पता चलेगा इलेक्ट्रॉनिक बस का स्टांपेज और समय : राहुल अग्रवाल की रिपोर्ट

Rahul Agarwal
=============
·
आगरा न्यूज# स्मार्ट एप करनी होगी डाउनलोड,पल भर में पता चलेगा। इलेक्ट्रॉनिक बस का स्टांपेज और समय
आगरा, राहुल अग्रवाल । भगवान टाकीज चौराहे पर इलेक्ट्रिक सिटी बस का इंतजार कर रहे प्रदीप ने बताया कि सेवला जाना है, लेकिन 40 मिनट से बस का इंतजार है। इस बीच एक बस आई, लेकिन तत्काल भर गई।
कोचिंग से घर लौटते पर रोज मुश्किल होती है।

आगरा कालेज के निकट सूरसदन की ओर जाने वाले राहुल को भी आधा घंटे से बस का इंतजार था। एमजी रोड सहित विभिन्न रूट पर रोज मुश्किल झेल रही यात्रियों को जल्द राहत मिलने वाली है। सिटी बसों की स्थित, कितनी देर में आएगी, अभी कहां है, ये जानके लिए एप विकसित किया जा रहा है। जल्द ही आगरा स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर इसका लिंक उपलब्ध होगा, जिसे डाउनलोड कर प्रयोग किया जा सकेगा।

आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट द्वारा एमजी रोड सहित विभिन्न रूट के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसें स्वीकृत हुई हैं, लेकिन अभी 63 ही प्राप्त हो सकी हैं। इसमें से भी 50 से 55 ही संचालित होती है। ऐसे में विभाग अभी बसाें की कमी से जूझ रहा है तो जिन रूट पर बसें चलाई जा रही हैं, उन पर भी यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। वहीं कई रूट ऐसे भी हैं, जिन को अभी बसों का इंतजार है। बसें तो जल्द आने की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन इनके संचालन को बेहतर बनाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

प्ले स्टोर से कर सकेंगे डाउनलाेड
यात्रियों की सुविधा के लिए मंडलायुक्त के निर्देश पर एप तैयार कराया जा रहा है, जिसको गूगल प्ले के माध्यम से यात्री मोबाइल में डाउनलोड कर सकेंगे। ये एप बसो में लगे ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम (जीपीएस) से जुड़ा होगा। इससे बसों के संचालन की स्थिति मैप द्वारा प्रदर्शित होगी तो निर्धारित स्थान पर बस कितनी देर में आएगी ये भी पता चल जाएगा। विभाग यात्रियों को एप के माध्यम से और ज्याद सुविधा देने की योजना बना रहा है।

निर्धारित स्टापेज पर रुकी या नहीं रहेगी नजर
सिटी बसें एमजी रोड पर बने अपने स्टापेज पर रुकी या नहीं एप के माध्यम से विभाग इस पर भी नजर रखेगा। अगर कोई बस चालक, परिचालक गड़बड़ी करते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
इलेक्ट्रिक सिटी बसों की स्थिति यात्री जान सके, इसके लिए एप तैयार कराया जा रहा है। जल्द ही ये यात्री इसका लाभ ले सकेंगे।