दुनिया

आतंकी इस्राईली सैनिकों के हाथों 15 वर्षीय फ़िलिस्तीनी लड़की की हत्या पर इस्राईल के मददगार अमरीका की प्रतिक्रिया : रिपोर्ट

इस्राईली सैनिकों के हाथों 15 वर्षीय फ़िलिस्तीनी लड़की की हत्या पर ज़ायोनी शासन के सबसे बड़े समर्थक अमरीका ने प्रतिक्रिया जताते हुए अपराधियों की जवाबदेही तय करने की मांग की है।

अमरीका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस का कहना है कि हम पीड़ित फ़िलिस्तीनी लड़की जाना ज़करना के परिवार से हमदर्दी जताते हैं।

यह पहली बार नहीं है, जब इस्राईली सैनिकों ने किसी फ़िलिस्तीनी बच्चे की हत्या की हो, लेकिन ऐसा बहुत कम देखा गया है कि अमरीका ने इस्राईली अपराधों पर कोई प्रतिक्रिया जताई हो।

यह भी अजीब बात है कि अमरीका ने जवाबदेही तय करने की मांग करते हुए जांच की उम्मीद भी हत्यारों से ही लगाई है।

प्राइस का कहना था कि हम समझ सकते हैं कि इस्राईली सेना इस घटना की जांच करेगी। हम इस घटना में जवाबदेही तय करने की उम्मीद कर सकते हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, इस्राईली सैनिकों ने ज़करना को इस समय चार गोलियां मारी थीं, जब वह अपनी बिल्ली को पकड़ने के लिए घर की छत पर गई थी।

ज़करना के चाचा ने एएफ़पी से बात करते हुए कहाः उसके पास कोई हथियार या पत्थर नहीं था, उसने कुछ भी नहीं किया था, फिर भी ज़ालिमों ने उसे गोलियों से भून डाला, गोलियां बच्ची के सिर, चेहरे और सीने में जाकर लगीं। उन्होंने एक मासूम बच्ची को मार डाला।

ज़ायोनी सेना ने फ़िलिस्तीनी लड़की की हत्या की बात स्वीकार की है। सेना ने एक बयान जारी करके दावा किया है कि उसके सैनिकों ने अनजाने में लड़की को गोलियों से भून डाला।

पिछले गुरुवार को भी वेस्ट बैंक के जेनिन में एक 17 वर्षीय लड़के समेत इस्राईली सैनिकों ने 4 फ़िलिस्तीनियों को शहीद कर दिया था।