दुनिया

आतंकी इस्राईल से जंग के लिए ग़ज़्ज़ा पूरी तरह तैयार है : हमास

 

फ़िलिस्तीन के हमास आंदोलन ने कहा कि गज़्ज़ा इस्राईल से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसी बीच फ़िलिस्तीनियों के एक संगठन ने वेस्ट बैंक में एक सम्मेलन का आयोजन किया है जिसमें इस्राईल ओर से पैदा होने वाले ख़तरों और चुनौतियों की समीक्षा की गई।

सम्मेलन में फ़िलिस्तीनी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मुहम्मद अशतिया ने भाग लिया। सम्मेलन में इस बात की ख़ास तौर पर समीक्षा की गई कि इस्राईल की ओर से फ़िलिस्तीनियों को पलायन पर मजबूर किए जाने की प्रक्रिया को किस तरह रोका जाए।

इस्राईली अदालत ने लगभग एक महीना पहले मुसाफ़िर यता इलाक़े से सैकड़ों फ़िलिस्तीनियों को निर्वासित कर देने का आदेश जारी किया है। इस्राईली अधिकारियों का कहना है कि वे इस इलाक़े को सैनिकों के ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं।

मुहम्मद अशतिया ने कहा कि यह सम्मेलन इस्राईली कोशिशों पर व्यवहारिक प्रतिक्रिया है। उन्होंने कहा कि हम इस सम्मेलन से अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन को यह संदेश देना चाहते हैं कि जब तक फ़िलिस्तीनी इलाक़ों से इस्राईल का क़ब्ज़ा ख़त्म नहीं हो जाता और फ़िलिस्तीनी क़ौम को उसके अधिकार नहीं मिल जाते उस समय तक इस इलाक़े में शांति की स्थापना नहीं हो सकती।