देश

आप आसानी से अपने घर का बिजली का बिल आधे से कम कर सकते हो, ये तरीक़े अपनायें!

नई दिल्ली। गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा होना एक आम समस्या बन चुका है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि जब भी घर में किसी सामान का इस्तेमाल करने से पहले आप कुछ चीजों का ध्यान रखें। साथ ही इन्हें समय के साथ बदलना भी बहुत जरूरी हो जाता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में सलाह देने जा रहे हैं। ये सलाह हमारी तरफ से नहीं है बल्कि बिजली कंपनियां भी ऐसे ही बताती हैं।

AC की वजह से भी बिजली का बिल बहुत ज्यादा हो जाता है। आप आसानी से अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हो। Tata Power की मानें तो गर्मियों के मौसम में AC चलाते समय आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। कई बार लगातार AC का तापमान ऊपर या नीचे करने की वजह से भी बिजली की ज्यादा खपत होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको AC को एक ही तापमान पर रखना चाहिए।

Tata Power का कहना है कि बिजली बिल की बचत के लिए आपको AC को 26 डिग्री पर सेट करके रखना चाहिए। साथ ही इससे आपकी बॉडी भी बहुत ज्यादा आरामदायक रहती है और AC की कूलिंग भी ज्यादा होने लगती है। इसका सबसे बड़ा फायदा ही ये है कि बिजली की बहुत ज्यादा बचत करता है।

स्विच हमेशा बंद रखें-

घर के स्विच को भी आपको बंद रखना चाहिए। भले ही आपके प्लग में कुछ न लगा हो, लेकिन स्विच ऑन रखने की वजह से भी बहुत ज्यादा बिजली की खपत होने लगती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप TV, Washing Machine, Microwave का इस्तेमाल करते हैं और उसे रिमोट से बंद कर देते हैं, लेकिन स्विच बंद नहीं रखते हैं तो इसका मतलब है कि बिजली की खपत होती रहेगी। इसलिए आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए कि घर या ऑफिस का स्विच बंद होना चाहिए।