राजनीति

आरके आनंद ने सुभाष चंद्रा पर लगाया साजिश कर जीतने का आरोप, पुलिस में शिकायत

Subhash Chandra

नई दिल्ली । हरियाणा राज्‍यसभा चुनावों में निर्दलीय के रूप में उतरने वाले आरके आनंद ने भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्‍मीदवार सुभाष चंद्रा, भाजपा विधायक असीम गोयल और कई अन्‍यों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें उन्‍होंने उनके खिलाफ साजिश रचने और चुनाव में हेरफेर, गड़बड़ी का आरोप लगाया है। आनंद का आरोप है कि चंद्रा ने अन्‍य आरोपियों को ने चुनाव प्रक्रिया में घात किया और धोखेबाजी के जरिए जीत हासिल की।

आनंद ने चंडीगढ़ के आईजीपी तेजेन्‍दर सिंह लूथरा को भेजी शिकायत में निर्दलीय विधायक जय प्रकाश, रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर के अधिकारियों और अन्‍य लोगों पर भी आरोप लगाए हैं। उन्‍होंने बताया, ”मेरी शिकायत में चंडीगढ़ आईजी से लेकर एसएसपी तक को मार्क किया गया है। मैंने सेक्‍टर-3 थाने के स्‍पीड पोस्‍ट के जरिए लिखित में भी शिकायत भेजी है।” वहीं एसएचओ नीरज सरना ने बताया कि उन्‍हें अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। इसके चलते कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई।

बता दें कि राज्‍य सभा चुनाव में आनंद को इनेलो(20) और कांग्रेस(17) ने समर्थन दिया था। लेकिन कांग्रेस के 12 विधायकों के वोट खारिज हो गए थे इसके चलते कारण आनंद को हार झेलनी पड़ी थी। शिकायत में कहा गया है कि आनंद को भरोसेमंद सूत्रों से पता चला कि सुभाष चंद्रा ने 11 जून को चुनाव से एक दिन पहले विधानसभा में रिटर्निंग ऑफिसर से मुलाकात की थी।

उन्‍होंने आरोप लगाया कि चंद्रा को वायोलेट कलर का स्‍कैच पेन दिखाया। इसे चुनाव वाले दिन इस्‍तेमाल किया जाना था। शिकायत के अनुसार, ”सुभाष चंद्रा ने अपने मोबाइल से उस पेन की फोटो ली और पेन से एक कागज पर निशान बनाकर अपने पास रख लिया।”

आनंद ने भाजपा विधायक गोयल पर आधिकारिक पेन को दूसरे पेन से बदल देने का आरोप लगाया। शिकायत के अनुसार चुनाव की वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखेगा कि गोयल ने वोट डालने के दौरान काफी समय लिया। आनंद ने कहा कि पेन को वोट डालने की जगह से हटा दिया गया।

शिकायत में आरोप है कि कांग्रेस के 12 विधायक गोयल के बाद वोट डाला था। उन्‍होंने गलत पेन का इस्‍तेमाल किया और उनके वोट खारिज हो गए। इसके बाद विधायक जयप्रकाश ने फिर से पेन बदला और आधिकारिक पेन से वोट डाला। आनंद ने शिकायत में कहा कि यह धोखाधड़ी का साफ मामला है।

आनंद ने राज्‍य सभा चुनाव के लिए चुनाव कराने की प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए। उन्‍होंने पूछा, ”आप विधानसभा के जरिए राज्‍य सभा के चुनाव कैसे करा सकते हैं। इसके लिए कोई स्‍वतंत्र प्रकिया अपनानी चाहिए।