दुनिया

आस्ताना समझौते के आधार पर ही तुर्की के साथ संबन्ध होंगे : सीरिया के विदेशमंत्री

सीरिया के विदेशमंत्री ने तुर्किये के साथ संबन्ध सामान्य करने की प्रक्रिया का खण्डन किया है।

फ़ैसल अलमिक़दाद ने स्पूतनिक समाचार एजेन्सी को दिये साक्षात्कार में बताया कि वर्तमान समय में दमिश्क़ और अंकारा के बीच संबन्ध सामान्य करने के बारे मे कोई वार्ता नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि दोनो देशों के विदेश मंत्रालय के स्तर पर भी संबन्ध समान्य करने के लिए कोई प्रयास नहीं चल रहा है।

सीरिया के विदेशमंत्री ने बताया कि आस्ताना समझौते पर अमल न करना ही सीरिया और तुर्किये के बीच वार्ता में बाधाएं आ रही हैं। उन्होंने कहा कि सीरिया संकट के समाधान का एकमात्र मार्ग समझौते के परिप्रेक्ष्य में काम करना है।

सीरिया के विदेश मंत्री के इस बयान से पहले सीरिया की संसद में अन्तर्राष्ट्रीय मामलों की समिति के प्रमुख पुतरस मरजाना ने कहा था कि तुर्किये के साथ संबन्ध पुनः बहाल करने के लिए अंकारा को चाहिए कि पहले वह सीरिया की घरती पर किये गए अतिक्रमण को समाप्त करे और साथ ही आतंकवादी गुटों का समर्थन करना छोड़ दे।

याद रहे कि आतंकवादियों से संघर्ष के बहाने तुर्की के सैनिक पिछले तीन वर्षों से उत्तरी तुर्की के क्षेत्र में घेराव करके वहां पर जमे हुए हैं। इसी के साथ तुर्की, सीरिया में सक्रिय आतंकवादी गुटों का समर्थन कर रहा है। सीरिया की ओर से कई बार इसका विरोध किया जा चुका है।